Nose Bleeding causes, Treatment in Hindi | नकसीर या नाक से खून- कारण और इलाज





Nose Bleeding । Epistaxis | Hemorrhage causes, Treatment in Hindi, जिसे नकसीर अथवा नाक से खून आना कहते हैं । नकसीर आना या फूटना एक आम समस्या है, जिसमें नाक से अचानक भारी अथवा कम मात्रा में रक्तस्त्राव होने लगता हैं । हालाँकि नकसीर की बिमारी किसी विशेष कारण से नहीं होती और स्वतः कुछ समय पश्चात ठीक भी हो जाती है। नाक से खून आने की समस्या किसी भी उम्र (बच्चे और बुढ़े) के लोगो को हो सकती है । लेकिन कभी-कभी यह परेशानी किसी बड़ी बिमारी का संकेत भी हो सकती है। यदि नाक से खून आने की समस्या लगातार हो रही हो और सामान्य उपचारों के द्वारा नहीं रुक रही हो तो यह लक्षण सामान्य नकसीर के बजाय, किसी और बिमारी का संकेत भी हो सकता हैं ।

Nose Bleeding causes, Treatment in Hindi




नकसीर में खून हमेशा एक ही तरफ की नाक से न आकर स्वर नली या गलकोष या आमाशय से भी आ सकता है। नाक से खून का स्राव नाक के एक या दोनों छिद्रों से हो सकता है। यदि खून नाक के एक छिद्र से निकल रहा हो तो इसका कारण स्थानिक हो सकता है लेकिन नाक के दोनों छेद से खून निकलता हो तो इसका कारण शरीर का अन्य रोग हो सकता है।

Nose Bleeding types in Hindi | नकसीर के प्रकार

एंटीरियर (लोअर) नोज ब्लीडिंग
जब किसी सामान्य कारणों की वजह से नाक की अंदरूनी सतह के पास की रक्त वाहिनियां फट जाती हैं और नाक से भारी अथवा कम मात्रा में रक्तस्त्राव होने लगता हैं तो इस प्रकार के नोज ब्लीडिंग को एंटीरियर (लोअर) नोज ब्लीडिंग कहते हैं इस तरह की नोज ब्लीड जल्दी ही ठीक हो जाती है और बहुत कम उपचार की जरूरत होती है।

पोस्टीरियर नोज ब्लीडिंग
जब किसी गंभीर बीमारी के चलते जैसे टयूमर या दूसरे चिकित्सकीय कारणों से भारी ब्लीडिंग होने लगती है। कई बार स्तिथि गंभीर होने पर कभी-कभी रक्त वापस मुंह में भी चला जाता है जिससे श्वास नलिका अवरूद्घ हो सकती है।

यह भी देखे

loading…

Nose Bleeding causes and Reason in Hindi | नकसीर के कारण

Nose Bleeding causes (नाक से खून निकलने) के कई कारण हो सकते हैं ……

शरीर के नाजुक अंगो में से नाक भी बहुत नाजुक अंग हैं | इसलिए इसकी स्थिति बड़ी नाजुक होती है । इसमें रक्त का संचार भी अन्य अंगो के अपेक्षा अधिक होता है । यह बाह्य हवा को फिल्टर करके आवश्यक हवा हमारे शरीर को पहुंचाता है और जब हवा बहुत सूखी होती है (जैसे कि सुखी गर्मियों में या सर्दियों की चुभती हवा), तो इससे नाक की अंदरूनी परतो के पास स्थित रक्त वाहिनी फट जाती है जिसकी वजह से नाक से खून निकलने लगता है। इसके अलावा श्वास मार्ग संबंधी किसी बीमारी या सूखेपन के कारण भी नकसीर हो सकती है ।

Nose Bleeding के अन्य कारणों में से कुछ प्रमुख हैं। ………

1. नाक की हड्डी टेढ़ी होना / Deviated Nasal Septum (DNS) – नकसीर या नाक से खून निकलने के मुख्य कारणों में नाक की हड्डी टेढ़ी होना सबसे आम होता हैं | नाक की हड्डी टेढ़ी होने की वजह से नाक के एक nostril पर अधिक दबाव और गर्म हवा के कारण सुखापन हो जाता है जिस वजह से नाक में से bleeding होने लगता हैं।

2. गर्म और सुखा मौसम / Hot and Dry Climate -> अधिक तापमान और सुखी हवा के कारण नाक के अंदर का नाजुक रक्त वाहिनी फट जाता है जिसकी वजह से ऐशे वातावरण मे नाक से खून निकलने लगता हैं

3. जुखाम / Cold Allergy – अधिक जुखाम के कारण नाक के अंदर की त्वचा में सूजन आ जाती हैं जिसकी वजह से नाक में जमा कफ बाहर निकालने के लिए प्रयास करने से या बार-बार छींक आने से नाक के अंदर सूक्ष्म रक्त वाहिनी का दबाव बढ़ जाता है और रक्त वाहिनी फटने से bleeding शुरू हो जाती हैं।

4. रोग / Disease : नाक में से खून आना यह किसी बड़ी बिमारी का संकेत भी हो सकता है जैसे रक्त में Platelets की कमी (Thrombocytopenia), किडनी रोग, उच्च रक्तचाप (High Blood Pressure) और अनुवांशिक रोग जैसे की Hemophilia इत्यादि।

5. रसायन / Chemicals : रसायन की तीव्र गंध जैसे की अमोनिया, सल्फुरिक एसिड, गैस या धूम्रपान के धुए के कारण भी नाक से bleeding हो सकती हैं।

6. चोट / Injury : नाक पर चोट लगने के कारण या सिर पर चोट लगने के कारण भी नाक से खून निकल सकता हैं।

7. दवा / Medicine : डॉक्टर की सलाह लिए बिना लंबे समय तक खून को पतला करनेवाली दवा या एस्पिरिन और आइबूप्रोफेन जैसी दर्दनाशक दवा लेने से भी नाक से खून निकल सकता हैं।

8. शराब / Alcohol :-अधिक शराब पिने से शरीर में रक्तस्त्राव रोकने के लिये जरुरी तत्व Platelets की कमी हो जाती है और सूक्ष्म रक्त वाहनी बड़ी / dilate हो जाती है जिस कारण bleeding शुरू हो सकती हैं।

9. शरीर में विटामिन C, B-12 और विटामिन K की कमी से भी, रक्तस्त्राव शुरू हो सकता है।

10. कुछ लोगों को, अधिक ऊंचाई पर जाने के कारण भी नकसीर हो सकती है।

Nose Bleeding Symptoms and Signs in Hindi | नकसीर के लक्षण

नाक से खून निकलने के कुछ महत्वपूर्ण लक्षण निम्न है …..
1. अचानक से या रुक रुक के एक या दोनों नथुनियों से रक्तस्राव होना
2. उनींदापन
3. कभी-कभी कान और मुंह से भी खून निकल सकता है।
4. नाक में रक्‍त आने पर आपको नाक में गीलापन महसूस होता है और कुछ बह रहा है ऐसा महसूस होता है।
5. खांसने या छींकने पर नाक से खून का थक्का या रिसाव होना

Nose Bleeding first aid treatment in Hindi | नकसीर का प्राथमिक इलाज

किसी भी समस्या के लिए प्राथमिक इलाज का खासा महत्तव है | इसलिए नकसीर से जुड़े प्राथमिक इलाजो के बारे में भी जान लेना जरुरी है नाक से खून निकलने का प्राथमिक इलाज कुछ इस प्रकार है।

यह भी देखे
Important First Aid Tips in Hindi
रोग और उसके प्राथमिक उपचार

1. धीरज से काम ले सामान्य तौर पर नाक से खून बहना स्वतः 5 से 10 मिनिट में बंद हो जाता हैं।
2. सर्वप्रथम जिस व्यक्ति के नाक से खून बह रहा है उसका सिर आगे और निचे की ओर झुका दे। अगर पीड़ित कोई बच्चा हो तो उसे अपने गोद में बिठाकर ही उसका सिर आगे और निचे की ओर झुकाये। लेकिन ध्यान रखें कि सिर ऊंचा हो, ताकि रक्त वापस नाक में न चला जाए।
3. अगर पीड़ित के गले के आस-पास कोई tight बटन या टाई हो तो उसे खोल दे अथवा ढीला कर दे ।
4. रुमाल, टिशु पेपर अथवा रुई (कॉटन) को नाक पर रखें ताकि वह रक्त को सोख सके।
5. लेटें नहीं और न ही नाक को रगड़ें।
6. नाक के आगे का मुलायम / soft भाग को अंगूठे (Thumb) और तर्जनी उंगली (Index finger) की चुटकी से 5 मिनिट तक दबाकर रखे और दूसरे हाथ में बर्फ / Ice pack लेकर नाक के ऊपर रखे जिससे रक्तप्रवाह कम हो सके।
7. 2-5 मिनिट बाद नाक छोड़कर देखे की bleeding बंद हो गयी या नहीं। अगर Bleeding शुरू है तो दोबारा 10 मिनिट तक नाक पकड़ कर रखे और बर्फ लगाते रहे।
8. अमूमन ऐसे तरीको से Nose Bleeding होना बंद हो जायेगा लेकिंग फिर भी अगर Bleeding नहीं रूकती है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करे

Nose Bleeding Home remedies in Hindi | नकसीर का घरेलू इलाज

★ नाक से खून निकलने का घरेलू इलाज

★ फिटकरी के पाउडर को गाय के घी के साथ मिलाकर नोज़ ड्रॉप्स की तरह नाक में डालने से नकसीर को रोकने में सहायता मिलती है।

★ थोडा सा कपूर, धनिये के पत्तों के रस में मिला दें और इस मिश्रण को नाक में डालें। इस मिश्रण को नाक में डालने से नाक से खून बहना जल्दी बंद हो जाता है।

★ 20 ग्राम आंवले को पूरी रात पानी में सोख कर रखें, और सुबह उस पानी को छान कर पी लें और आमला की लेई को अपने माथे और नाक के आसपास मल दें। इससे भी नाक का ख़ून रुकने में आपको काफी मदद मिलेगी।

★ लाल चन्दन, मुलेठी, और नाग केसर को समान मात्रा में मिलाकर चूरा बना लें और उसमे से 3 ग्राम चूरा दूध के साथ लेने से भी आपको नकसीर में लाभ मिलेगा।

★ अनार के सूखे पत्तों का चूरा बनाकर सूंघने से भी नाक से रक्त का बहना काफी हद तक रुक सकता है।

★ आम की गुठली के रस को सूंघने से भी नकसीर में लाभ मिलता है।

★ 2 ग्राम केले के पेड़ के पत्ते, 20 ग्राम क्रिस्टल शुगर और 1-1/2 लीटर पानी का मिश्रण दिन में एक बार पीने से गंभी से गम्भीर नकसीर में भी लाभ मिलता है।

★ एक दो बूँदें नींबू का रस नथुने में डालने से भी नाक से रक्तस्राव काफी हद तक रुक जाता है।

★ एक ग्लास पानी में एक चुटकी नमक डाल दें और इस पानी को नाक में स्प्रे करें। ऐसा करने से नाक में से रक्तस्राव कम हो जाता है।

Nose Bleeding Precaution in Hindi | नकसीर से बचने के आसान उपाय

नाक से खून निकलने से बचने के लिए खास सावधानिया
– गर्मियों में चिलचिलाती धूप से निकलकर सीधे एयर कंडीशन वाले कमरे में न जाएं।
– धूम्रपान छोड़ दें।
– छींकते समय अपना मुंह खुला रखें।
– जोर से छींकने से बचे
– शराब और कोकीन का सेवन न करें।
– शुष्क वातावारण में रहने से बचें। एयर कंडिशनर और एयर कूलर उत्तम होते हैं क्योंकि वे हवा में नमी को बनाये रखते हैं।
– गर्भनिरोधक गोलियों के प्रयोग में सावधानी बरतें, क्योंकि गलत गोलियों के प्रयोग से नाक से रक्तस्राव शुरू हो सकता है।
– अनुलोम- विलोम प्राणायाम प्रतिदिन सवेरे शाम खाली पेट करते रहने से, नकसीर की समस्या, हो ही नहीं सकती . नकसीर की बीमारी से बचने के लिए गर्म चीज़ न खाएं . बैंगन इत्यादि कुछ सब्जियां भी गर्म होती हैं ; इनके सेवन से बचें .

हमारे द्वारा प्रकशित इस लेख ” Like & Share “ करना न भूले जिससे की हमारी यह जानकरी ज्यादा से ज्यादा जरूरतमंदों तक पहुँचे । हमारे इस प्रयास में भागीदारी बने धन्यवाद !

अन्य रोगो से जुड़े लेख
लू लगने के लक्षण,कारण उपचार और बचने के तरीके
हार्ट अटैक से बचने के 20 तरीके
अस्थमा (दमा) के घरेलू इलाज
थायराइड का घरेलू इलाज
डायबिटीज का इलाज, मधुमेह का इलाज
दाद, खाज, खुजली का इलाज
ठण्ड से जुड़े रोग एवं उपचार
डायबिटीज का इलाज, मधुमेह का इलाज

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.