Love vs Arrange Marriage which one better | लव या अरेंज मैरिज कौन है बेहतर ?


Love vs Arrange Marriage which one better in Hindi, आज के युवक-युवितया के मन में एक असमंसज बनी रहती हैं की Love vs Arrange Marriage कौन सा वैवाहिक बंधन उनके लिए बेहतर हैं ? शादी कोई आम बात तो है नही जिसे जल्दबाजी में बिना कुछ सोचे समझे अथवा किसी के दबाव में ले लिया जाये । आज के बदलते दौर में युवक-युवतियाँ दोनों आत्मनिर्भर हो गए हैं इसलिए शादी जैसे अहम निर्णय को काफी सोच समझ कर लेना चाहिए ।




Love vs Arrange Marriage which one better in Hindi

हमारे समाज में वैवाहिक बंधन में बंधने के दो तरीके हैं लव मैरिज अथवा अरेंज मैरिज | आज हम कुछ मुद्दों को ध्यान में रखकर यह जानने की कोशिस करेंगे Love vs Arrange Marriage में कौन बेहतर हैं ? आइये Love vs Arrange Marriage के बारे में और इससे जुड़े फायदे और नुकसान के बारे में विस्तार पूर्वक जाने बरहाल जरिया कोई भी रिश्तो में प्रेम और मिठास रहना चाहिए ।

Arrange Marriage in Hindi

Arrange Marriage यानि नियोजित तरीके से विवाह, परिवार और समाज के समन्वय से प्रयोजित इस विवाह की पद्धति का हमारे समाज में ज्यादा चलन हैं, जिसमे जाति-धर्म,रंग-रूप,ऊंच-नीच,लेंन-देन के आधार पर ही शादी तय की जाती हैं ।

यह भी देखें

loading…

Benefits of Arrange Marriage in Hindi | अरेंज मैरिज के फायदे

i) समाज, माँ -बाप रिश्तेदारों की सहमती और सहयोग जिससे सामाजिक मतभेद और असमानता की संभावना दूर हो जाती है
ii) जाति-धर्म,परवरिश, लाइफस्टाइल, आर्थिक स्थिति,कल्चर,रीति-रिवाज़ों की समानता जिसकी वजह से लड़के-लड़की में अंडरस्टैंडिंग जल्दी बन जाती है।
iii) अभिभावकों की प्रतिष्ठा, इज्ज़त और मान-सम्मान अरेंज मैरिज करने वाले जोड़ों के व्यवहार को योग्य और उन्हें ज़िम्मेदार बनाता है।
iv) अरेंज मैरिज करने वाले जोड़ों को दोनों परिवारों की तरफ से सम्मान, प्यार और सपोर्ट मिलता है।
v) आपके माता-पिता आपको अपनी शादीशुदा जिंदगी का नेतृत्व करने के लिए उचित तरीके से मार्गदर्शन करते हैं।
vi) आपकी रिश्ते की समस्याओं से निपटने के लिए आपके माता-पिता का पूरा समर्थन मिल जाता है जिससे रिश्ते टूटने की संभावना न के बराबर रह जाती हैं ।
vii) घरवाले वंश के बारे में जानकारी लेते वक्त इस बात का खास ध्यान रखते थे कि कोई खास बीमारी उस वंश में है कि नहीं। क्योंकि उस बीमारी का खतरा आने वाले प्रजन्म को भी उठाना पड़ सकता है।
viii) बच्चों की शुरुवाती जिम्मेदारी से बेफिक्र क्यूंकि घर के बड़े आपकी इस जिम्मेवारी को बखूबी संभाल लेते हैं




Drawback of Arrange Marriage in Hindi | अरेंज मैरिज के नुकसान

i) Arrange Marriage में लड़कियों की अपेक्षा लड़के को ज्यादा तवज्जो दिया जाता हैं लड़के की कद-काठी, रंग-रूप, उम्र ,आचरण की अपेक्षा जमीन-जायदाद अच्छी नौकरी इत्यादि के आधार पर चुना जाता हैं जिससे कई बार जोड़ी सटीक नहीं बन पाती
ii) अगर लड़के लड़की के नजरिए से देखें तो दोनों एक दूसरे से अनजान होते हैं और शादी के पहले की मुलाकात एक दूसरे को अच्छी तरह से समझने के लिए काफी नहीं होता है। कई बार दबाव में आकर लड़का या लड़की माता पिता के सामने खुलकर अपनी राय नहीं रख पाते हैं, जिससे विवाह के बाद दोनों में उचित तालमेल नहीं बैठ पाता।
iii) यदि आप अपने पति / पत्नी को पसंद नहीं करते हैं तो पारिवारिक दबाव के चलते न चाहते हुवे भी रिश्तो को संभालने का दबाव रहता हैं
iv) लड़कियों को ससुराल वालों के साथ समायोजित करने के लिए मजबूर होना होता हैं। जिससे कई बार लड़कियों को व्यक्तिगत जीवन में बहुत अधिक हस्तक्षेप का सामना करना पड़ता हैं |
v) अरेंज मैरिज में पुरुष हमेशा महिलाओं की तुलना में अधिक प्रभावशाली होते हैं। इसलिए महिलाओ की व्यक्तिगत आजादी नहीं मिल पाती हैं
vi) अरेंज मैरिज में लड़कियों के परिवार वाले को दहेज जैसी कुरीतिओ का सामना करना पड़ता हैं

यह भी देखें
बॉय फ्रेंड तथा गर्ल फ्रेंड बनाने के लिए स्पेशल टिप्स
प्यार (LOVE special) के लिए शायरी,मैसेज,SMS
प्यार और दोस्ती में क्या फर्क हैं ?

Love Marriage in Hindi

Love Marriage यानि प्रेम विवाह, लव मैरेज में दोनों तरफ के परिवार वालों की भूमिका बहुत कम हीं देखने को मिलती हैं इसमें लडका-लडकी अपनी पसंद और रुचियों को प्राथमिकता देते हुए अपने लिए जीवनसाथी का चुनाव करते हैं

Benefits of Love Marriage in Hindi | लव मैरिज के फायदे

i) शादी से पूर्व लड़का-लड़की एक दूसरे को अच्छी तरह से जान पहचान पाते हैं। जिससे रिश्तों को निभाने में एक दूसरे का साथ दे पाते हैं।
ii) जाति-धर्म, ऊंच-नीच तथा दहेज प्रथा जैसे सामाजिक कुरीतिया नहीं होती
iii) प्रेमी जोड़े अपनी मर्जी से जो निर्णय लेना चाहते है वो ले सकते है, क्योंकि उनके पेरेंट्स का उनकी लाइफ में कोई हस्तक्षेप नहीं होता है।
iv) प्रेम विवाह करने वाले जोड़े पहले से एक दूसरे की अच्छाई -बुराइया जानते है,जिनसे उनके बीच मतभेद की संभावना न के बराबर रहती हैं ।
v) अरेंज मैरिज की तुलना में लड़की को व्यक्तिगत तथा वैचारिक आजादी ज्यादा रहती हैं
vi) लव मैरिज में आप दोनों पहले से ही यह जानते होते हैं कि आपको बच्‍चे कब चाहिए और आपके लिए आपका करियर कितना महत्वपूर्ण है। उसी अनुसार आप पहले से ही फ्यूचर प्लानिंग कर के रखते हैं।।

Drawback of Love Marriage in Hindi | लव मैरिज के नुकसान

i) कई बार प्रेम की भावनाओं में डूबे रहने वाले युवा जोडों को एक-दूसरे में सिर्फ अच्छाइयां ही अच्छाइयां नजर आती हैं, लेकिन शादी के बाद जब जिंदगी की सच्चाइयों से उनका सामना होता है तो उन्हें एक-दूसरे की कमियां नजर आने लगती हैं और इससे उनके रिश्ते में दरार पड जाती है।
ii) इस तरह की शादी को परिवार और रिश्तेदारों से समर्थन कम मिलता है। जिससे नए जोड़े को अपने परिवार से अलग रहना पड़ सकता है।
iii) दोनों एक दूसरे के समान्तर होते है और जिस वजह से उन दोनों के बिच ईगो टकराने लगता है।
iv) फाइनेंसियल समस्याओं के चलते टकराव हो जाता है और परिवार के समर्थन की कमी की वजह से जोड़ों के बीच रिश्ते तनावपूर्ण हो जाते हैं और एक दूसरे के लिए नफरत हो सकती है।
v) लव मैरेज में एक दूसरे के खानदान के बारे में बिल्कुल अनभिज्ञ होने के कारण रिश्तों को निभाना मुश्किल हो जाता है। जैसा कि बीमारी के बारे में,लव मैरेज में इन सब बातों पर लड़का-लड़की बिल्कुल ध्यान नहीं देते हैं, जिसका भुगतान अगले प्रजन्म को करना पड़ता है।
vi) लाइफ में अप एंड डाउंस तो आते ही हैं ! लाइफ के इस टफ फेज़ में पैरेंट्स और इन-लाॅज मजबूती के साथ हमारी दिक्कतों को सुलझाने के लिए तैयार रहते हैं। लेकिन लव मैरिज में यह सब आपको अकेले हैंडल करने पड़ते हैं

बरहाल Love vs Arrange Marriage, सवाल ये नहीं है कि आप किस तरह से शादी करते हैं। सवाल यह है कि आप अपनी शादी-शुदा जिंदगी को चलाते कैसे हैं और कितनी अच्छी तरह से अपने जीवन-साथी के साथ रहते हैं। और ये बात इस पर निर्भर नहीं करता कि आप कैसे या कहां शादी करते हैं। महत्वपूर्ण यह है कि शादी के बंधन में बंधने वाले दो लोग कितनी समझदारी से रहते हैं।

हमारे द्वारा प्रकशित इस लेख ” Like & Share “ करना न भूले जिससे की हमारी यह जानकरी ज्यादा से ज्यादा जरूरतमंदों तक पहुँचे । हमारे इस प्रयास में भागीदारी बने धन्यवाद !

शीघ्रपतन से जुड़े लेख

शीघ्रपतन क्या है
शीघ्रपतन के कारण
शीघ्रपतन होने के लक्षण व संकेत
30 से भी ज्यादा शीघ्रपतन के घरेलू इलाज
50 से भी ज्यादा नपुंसकता (नामर्दी) का इलाज

गर्भधारण से जुड़े लेख
संतान और गर्भधारण प्राप्ति के खास उपाय एवं टोटके
गर्भधारण करने के लिए बेस्ट सेक्स पोजीशन
अनचाहे गर्भ से बचने के लिए सेक्स पोजीशन
अनचाहे प्रेगनेंसी, गर्भपात के लिए घरेलू नुस्खे
लड़के और लडकियां हस्थमैथुन कैसे और कब करते है
18+ गर्भावस्था के शुरुआती लक्षण व संकेत
11+ घरेलू प्रेगनेंसी टेस्ट के तरीके
गर्भावस्था के दौरान यौन संबंध बनाना सुरक्षित हैं या नहीं
प्रेगनेंसी के दौरान क्या खाना चाहिए
गर्भधारण के दौरान सावधानियॉ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.