Liver function in Hindi | लिवर और उसकी कार्यप्रणाली


Liver function in Hindi, Liver (लिवर) को अमूमन हम यकृत,जिगर या कलेजा के नाम से भी जानते है । लेकिन आम बोल-चाल के भाषा में ज्यादातर लोग इसे Liver ही बोलते है । लीवर हमारे शरीर के वसा, कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन के रूपांतरण सहित विभिन्न महत्वपूर्ण कार्यो के प्रदर्शन का workhorse माना जाता है, और कुछ विटामिन और हार्मोन का metabolism भी है। लीवर हमारे पेट में ऊपर के हिस्से में होता है। यह हमारे शरीर का सबसे महत्‍वपूर्ण अंग माना जाता है। यह शरीर में 500 से अधिक काम करता है इस लेख के माध्यम से हम लिवर की संरचना और उसके कार्यप्रणली के बारे में विस्तारपूवर्क जानेगे…..



Liver function in Hindi

लीवर हमारे शरीर में Workhorse के रूप में माना जाता है। इसके कामकाज शरीर के अधिकांश कार्यों को एक या अन्य तरह से प्रभावित करते हैं। लीवर Metabolism कार्यों में वसा को तोड़ने के साथ उसे सुपाच्य बनाने में मदद करता है। लीवर में विटामिन और आयरन का स्टोर है। कुछ और कार्य इसमें शामिल हैं:

i) कार्बोहाइड्रेट और कुछ अमीनो एसिड को ग्लूकोज में परिवर्तित करके शरीर को ऊर्जा देता है।
ii) प्रोटीन पर काम करके उसे शरीर के लिए उपयोगी बनाता है।
iii) अपशिष्ट पदार्थ को घोलकर उन्हें यूरिन के माध्यम से शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है
iv) एल्कोहल और विभिन्न एंटीबायोटिक दवाओं की प्रक्रिया करना।
v) थायराइड हार्मोन और एस्ट्रोजन हार्मोन की प्रक्रिया करना।
vi) त्वचा और गुर्दे के साथ-साथ शरीर में विटामिन डी के उत्पादन के लिए योगदान करना।
vii) खून की सेलुलर components के गठन में मदद करता है

What is Liver in Hindi | लिवर क्या है?

Liver मानव शरीर की सबसे बड़ी ग्रंथि है । Liver हमारे ऊपरी उदर के दाईं ओर स्थित होता है । यह लाल और भूरे रंग में होता है और स्पर्श करने पर रबड़ जैसा लगता है।एक नवयुवक के लिवर का वजन 2.5 -3 pound तक हो सकता है । आम तौर पर आप, जिगर महसूस नहीं कर सकते क्योंकि यह Rib cage के द्वारा संरक्षित होता है। Rib cage एक प्रकार की मछली के shape जैसा छाती में हड्डियों की एक व्यवस्था है । यह कशेरुका स्तंभ, पसलियों, और उरोस्थि द्वारा गठित होती है और दिल और फेफड़ों को संरक्षण देती है।




Function of Liver in Hindi | लिवर की कार्यप्रणाली

Liver function in Hindi, हमारे शरीर में लिवर कई महत्वपूर्ण कार्य करता है। Liver भोजन के पाचन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसका सबसे महत्वपूर्ण कार्य पित्त का उत्पादन करना होता है । पित्त, एक तरल पदार्थ है जो की  पित्ताशय की थैली में संग्रहीत वसा और विटामिन के अवशोषण के लिए आवश्यक है । जो की भंडारण और खून को छानने में मदद करता है। लिवर कार्बोहाइड्रेट्स (Carbohydrates) को ग्लाइकोजन के रूप में जमा करके रखता है और जब भी जरूरत होती है , यह तुरंत ही इसे ग्लूकोज के रूप में स्त्रावित (Release) कर देता है। हमारे द्वारा लिए गए नुकसाननदायक पदार्थों को लिवर निष्क्रिय कर देता है और प्रोटीन पैदा करता है जो की हमें संक्रमण और रक्तस्त्राव से बचाता है , और हमारे शरीर को वसा, खनिज और अन्य विटामिन भंडारण में मदद करता है ।  इसके अंदर  सामान्य कामकाज के लिए अपनी कोशिकाओं को पुनर्जीवित करने की क्षमता होती  है ।

Liver पेट में एक रसायन प्रयोगशाला की तरह काम करती है , जो की पाचन के साथ-साथ शरीर के विकाश में सहायक कई तरह के पदार्थों का निर्माण करती है । जो की निम्नलिखित है ….

– ग्लूकोज (Glucose) ,  यह शरीर में ऊर्जा और चीनी (Energy and Sugar) का  एक बुनियादी स्रोत है ।

– प्रोटीन (Proteins) ,  हमारे शरीर के सामूहिक विकाश में इसका अहम योगदान है ।

– खून (Blood) ,ऊतकों को आक्सीजन पहुँचाना । पोषक तत्वों को ले जाना जैसे ग्लूकोस, अमीनो अम्ल और वसा अम्ल (रक्त में घुलना या प्लाज्मा प्रोटीन से जुडना जैसे- रक्त लिपिड) । उत्सर्जी पदार्थों को बाहर करना जैसे- यूरिया कार्बन, डाई आक्साइड, लैक्टिक अम्ल आदि । शरीर के एक अंग से दूसरे अंग तक जल का वितरण रक्त द्वारा ही सम्पन होता है। संदेशवाहक का कार्य करना, इसके अन्तर्गत हार्मोन्स आदि के संदेश देना।

– पित्त (Bile) , एक तरल पदार्थ पित्ताशय जो की थैली में संग्रहीत वसा और विटामिन के अवशोषण के लिए आवश्यक है ।

हमारे द्वारा प्रकशित इस लेख ” Like & Share “ करना न भूले जिससे की हमारी यह जानकरी ज्यादा से ज्यादा जरूरतमंदों तक पहुँचे । हमारे इस प्रयास में भागीदारी बने धन्यवाद !

संबधित लिंक
1. लिवर | जिगर खराब होने के लक्षण
2. लिवर ख़राब होने के कारण
3. लिवर से जुडी बीमारियाँ

गर्भधारण से जुड़े लेख

संतान और गर्भधारण प्राप्ति के खास उपाय एवं टोटके
गर्भावस्था के दौरान सोने का सही तरीका
18+ गर्भावस्था के शुरुआती लक्षण व संकेत
11+ घरेलू प्रेगनेंसी टेस्ट के तरीके
गर्भावस्था के दौरान यौन संबंध बनाना सुरक्षित हैं या नहीं
गर्भावस्था में भ्रूण किस प्रकार विकसित होता है
लड़कियों में कब और कैसे शुरू होता है पीरियड
गर्भधारण के दौरान सावधानियॉ
प्रेगनेंसी में क्या खाना चाहिए

शीघ्रपतन से जुड़े लेख

शीघ्रपतन क्या है
शीघ्रपतन के कारण
शीघ्रपतन होने के लक्षण व संकेत
30 से भी ज्यादा शीघ्रपतन के घरेलू इलाज

5 comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.