Height increase : Tips, Diets, Exercises, Yoga in Hindi | लम्बाई कैसे बढाये


Height increase tips in Hindi, Height हमारे Body का एक ऐसा factor है जो की हमारे व्यकितत्व को निखारता है । यहाँ तक की civil services , modelling जैसे carrier options के लिए अच्छे Height का होना अनिवार्य हो जाता है । कई बार तो शादी-विवाह में भी कम Height की वजह से अड़चने पैदा होने लगती है ।इसलिए बहुत लोग तो इसे आत्मसम्मान से भी जोड़कर देखने लगते है । height कम होने की वजह से कुछ लोग ज्यादा ही self conscious हो जाते है जिसकी वजह से उनमे self confidence मे भी कमी आ जाती है । लेकिन Height increase tips in Hindi के बारे में कुछ भी बताने से पहले यह आपके लिए जान लेना जरुरी है की, ज़िंदगी मे कुछ पाने के लिए Height कोई मायने नहीं रखती ।




Related Links

How to lose weight | वज़न कम करने के तरीके
मोटापे के कारण और लक्षण
Diabetes,Sugar,Blood Pressure को control कैसे करे?
गर्भधारण कैसे करे ?
गर्भधारण के लिये सेक्स कब और कैसे करें ?

हमारे द्वारा इस लेख में बताए जाने वाले Topics

☛ Diets Tips to increase Height in Hindi | लंबाई बढ़ाने के लिए खान-पान
☛ Height increase exercises in Hindi | लम्बाई बढ़ाने के लिए व्यायाम
☛ Yoga for increasing Height in Hindi | लम्बाई बढ़ाने के लिए योग आसन
☛ Home Remedies for Height increase | लंबाई बढ़ाने के घरेलू नुस्खे
☛ Life Style related Tips for height growth in Hindi | जीवनशैली संबंधी बदलाव भी है जरुरी

How to Increase Height Tips in Hindi

हम सब यह जानते है की हमारी हाइट एक निश्चित Age तक ही बढती है और उसके बाद यह प्रक्रिया रूक जाती है.फीमेल की हाइट 18 साल और मेल की हाइट 23 Years तक बढती है। इसका कारण होता है की जब तक आपके शरीर मे growth plates बंद नही होती तब तक आपकी height बढने की पूरी संभावना होती है लेकिन एक बार जब यह growth plates बंद हो जाती है तो व्यक्ति की height बढना भी रूक जाती है। इसलिए जब तक यह growth plates खुली रहती है व्यक्ति को अपनी पूरी कोशिश करके अपनी height जितनी संभव हो बड़ा लेनी चाहिए। हमारे शरीर में लंबाई बढ़ाने का सबसे बड़ा योगदान होता है HGH( Human Growth Hormone) का. HGH Pitruteri Gland से निकलता है जिससे हमारी हाईट बढ़ती है।
सही Protin और Nutrition न मिलने के कारण हमारे शरीर का विकास होना बंद या कम हो जाता है पर अगर आप अपने शरीर का सही ढंग से विकास करना चाहते हैं तो अपने खाने-पीने पर विशेष ध्‍यान रखना शुरु कर दें। जब भी हम हाइट की बात करते है तो यह एक ऐसा Major Point होता है जो हमारे Control से बाहर होता है और कोई ऐसी चीज भी नहीं है जिससे किसी व्यक्ति की Lambai को एकदम से बढाया जाये। लेकिन हम कई ऐसी चीजो को कर सकते है जिससे आप अपनी लम्बाई को अपनी Natural height से अधिक बढ़ा सकते है यह तब ही Possible है जब हम HGH यानि Human Growth Hormone को अपने शरीर में बढ़ाये।

Myths about Height in Hindi । कम Height से जुडी अफवाहें

यह काफी हद तक सच है , हमारी Height आनुवंशिक (Genetic) बातो पर निर्भर करती है यानि की parents (माता-पिता) की Height के according ही बच्चे की लंबाई घटती बढ़ती है । लेकिन हमारे द्वारा बातये गए Height increase tips in Hindi बचपन से ही अमल करे तो इस तथ्य को झुटलाया जा सकता है ।

Height increase tips किन बातो पर निर्भर करता है

Medical science में ऐसा माना गया है की Men’s Height Age limit 23 and Female’s Height Age limit 18 होती है ।

1) आनुवंशिक (Genetic) :- Parents (माता-पिता) की Height के according ही बच्चे की लंबाई घटती बढ़ती है।

2) Human Growth Hormone :- Human Growth Hormone (ह्यूमन ग्रोथ हॉरमोन) एक तरह का केमिकल है जो की दिमाग (Brain) के ग्रंथि से उत्सर्जित होता है जिसे पिटूइटेरी ग्लैंड (Pitruteri Gland) कहते है – जो की हमारे शरीर के विकास में अहम भूमिका निभाती है ।

3) Life Style Factors :- हमारे Daily life style में कई ऐशे activity है जो शरीर के विकास को प्रभावित करती है जिनमे से प्रमुख है – lack of physical activity, pregnancy के दौरान smoking, low birth weight, poor health during childhood, poor nutrition जैसे कई अहम मुद्दे हो सकते है।




Height बढ़ाने के लिए खान-पान / Diet for Height Grow Tips in Hindi

a) लंबे समय तक खाली पेट न रहे :-लंबे समय तक खाली पेट या भूखे रहने से शरीर की ग्रोथ पर बुरा असर पड़ता है। हमारा Diet chart ऐसा हो जिससे की पूरे दिन के आहार को 5-6 बार में बट जाये । ऐसा करने से हमारे शरीर का मेटाबोलिज्म सुधरता है साथ ही साथ पाचन तंत्र भी मजबूत होता है । शरीर पर फैट का जमाव नहीं होता है और लम्बाई बढ़ने के chances बढ़ते हैं ।

b) Vitamin A and D :- शरीर के समुचित विकास, प्रतिरक्षा प्रणाली और हड्डियों के विकास के लिए यह विटामिन्स हमारे शरीर के लिए बहुत ही जरुरी है । इसलिए इन विटामिन्स युक्त पदार्थो का उपयोग खान-पान के रूप में करना चाहिए । Vitamin D युक्त खाद्य पदार्थो में – मछली, दूध, चीज़, बींस, मीट, मूगंफली, दालें और चिकन है । Vitamin A युक्त खाद्य पदार्थो में – पालक, चुकदंर, गाजर, चिकन, दूध, टमाटर आदि के अलावा सब्जियों और फलों का जूस इत्यादि है ।
c) Mineral :- Minerals हड्डी के ऊतकों का निर्माण और रक्त के प्रवाह में सुधार करने के लिए जरुरी तत्व होता है । Mineral युक्त खाद्य पदार्थो के लिए पालक, हरी बीन्स, फलियां, ब्रोकोली, गोभी, कद्दू, गाजर, दाल, मूंगफली, केले, अंगूर और आड़ू का सेवन करे ।

d) Protein and Calcium:- लंबाई बढ़ाने लिए प्रोटीन, कैल्शियम, जिंक, फोस्फोरस, मैग्नीशियम जैसे खनिज लवणों का नियमित सेवन जरुरी है। इनके कमी को पूरा करने के लिए हरी सब्जियों, ड्राई फ्रूट्स, फल, दही, छाछ आदि में भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।

लम्बाई बढ़ाने के लिए व्यायाम | Best exercise for increasing height

नियमित अनुशाषित रूप से व्यायाम करने से आप चुस्त दुरुस्त तो रहते ही है साथ ही साथ आपके शरीर का विकास भी तेजी से होता है

a) Body Stretching Exercise :-Stretching Exercise होते है , जिसमे आपका शरीर खीचता है जिससे आपके शरीर में Celes पर Effect पड़ता है और हारमोंस तेजी से कार्य करते है. Stretching Exercise में आने वाला Exercise —
*Basic leg stretches
*Super stretch and touching toes
*Cobra stretching

b) Jump Romp / Skipping :-रस्सी कूदना तो आप लोगो ने खेला ही होगा । इसमें रस्सी को अपने शरीर के ऊपर से उछालकर अपने पैरों के नीचे से निकालते है । यह Exercise, Height increase tips के लिए काफी असरदारक भूमिका निभाती है ।

c) Hanging :- Height growth के लिए लटकना बहुत ही अच्छा व्यायाम है । इसके लिए जमींन से कुछ ऊचाई पर लोहे या लकड़ी का डंडा बांध ले या तो किसी पेड़ की टहनी को पकड़ के भी आप लटक सकते है । ऐसा करने से आपकी growth plates बंद नहीं होंगी तथा आपकी हाइट बढती रहेगी ।

d ) ऊपर दिए गए Exercises के अलावा “swimming,walking,cycling” जैसे व्यायाम भी आपके शरीर के उचित विकास के लिए लाभप्रद हो सकते है ।




Height बढ़ाने के लिए योग आसन | Height increase exercises in Hindi

योग (Yoga) आपके शरीर को अधिक लचीला बनाने में मदद करने के साथ साथ कद बढ़ाने में सहायक होता है।

a) सूर्य नमस्कार :-सूर्य नमस्कार (Surya Namaskar) १२ शक्तिशाली योग आसनों (Yoga asanas) का एक समन्वय है । अगर आप इसका अभ्याश निरंतर करते है तो शरीर के जोड़,मांसपेशियाँ तथा नाडियाँ मजबूत होती हैं । और हड्डियों में ग्रोथ के साथ -साथ आपकी लंबाई बढ़ने में सहायता प्रदान करती है । ये योगासन किसी योग प्रशिक्षक से सीखे अथवा यहा पर दिए गए (विडियो को देखें)

b) ताड़ासन :- ताड़ासन करने की विधि – सीधे खड़े हो जाये दोनों हथेलियों को आपस में जोड़कर ऊपर की ओर उठाए तद्पश्चात एडियों को उठाते हुए पाँव के पंजो पर पूरे शरीर का वजन डाल ले । इस मुद्रा में आप 1-2 min तक खड़े रह सकते है ।

c) पश्चिमोंत्तानासन :-पश्चिमोंत्तानासन करने की विधि – दोनों पाँव को आगे की ओर फैलाकर बैठ जाये , शरीर को आगे की ओर झुकाकर पैर की उंगलिये पकड़ कर खींचे । इससे रीड की हड्डी में खिंचाव होता है जो की लम्बाई बढाने में सहायक होता है।

d) इसके अलावा आप चक्रासन ,भुजंगासन जैसे योग आसनो का अभ्यास Height Grow Tips in Hindi के लिए कर सकते है

कद बढ़ाने के घरेलू नुस्खे | Height Growth Home remedies in Hindi

a) असगंध : 5 ग्राम असगंध पाउडर को खांड के साथ बराबर मात्रा में मिलाकर, सुबह शाम दूध के साथ लेने से शरीर के समुचित विकास में काफी मदद मिलती है

b) आंवला : आंवला को कैंडी या जूस के रूप में सेवन कर सकते हैं। इसमें विटामिन सी, कैल्शियम,फॉस्फोरस आदि खनिज लवण प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। जो की शरीर के विकास एवं हाइट बढ़ाने में उपयोगी साबित होते हैं।

c) अभ्यंग करें :अभ्यंग मसाज करने की एक विधि है । इसके लिए सुबह की सूर्य की धूप में बैठकर जड़ी बूटियों से बने बला तेल, बादाम तेल आदि से पूरे शरीर की मालिश की जाती है। सूर्य की किरणों से विटामिन डी मिलता है तथा अभ्यंग से पूरे शरीर में रक्त संचार बढ़ता है। मांसपेशियाँ पुरे शरीर को सशक्त एवं मजबूत बनाती हैं जिससे हड्डियों का विकास होता है और लम्बाई बढ़ने में भी सहायता मिलती है।

d) कद बढ़ाने के लिये सूखी नागौरी, अश्वगंधा की जड़ तथा बराबर मात्रा में खांड मिलाकर कूट कर चूर्ण बना लें। इस चूर्ण को दो चम्मच रोज रात में सोते समय गाय के दूध के साथ लें।

e) 1 से 2 ग्राम अश्वगंधा चूर्ण, 1 से 2 ग्राम काले तिल, 3 से 5 खजूर को 5 से 20 ग्राम गाय के घी में एक महीने तक खाने से लाभ होता है।
**इस चूर्ण का सेवन करते समय खटाई, तली चीजें वर्जित करे और जिन्हें आंव की शिकायत हो,तो अश्वगंधा न लें।

Life Style related Tips for height growth in Hindi | जीवनशैली संबंधी बदलाव

☛ Avoid Growth Inhibitors, शराब का सेवन और धूम्रपान हमारे शारीरिक विकास मे बाधा डालती है । धूम्रपान से हमारे खून मे carbon monoxide के मात्रा बढ़ती है जिसकी वजह से हमारे शरीर को सही मात्रा मे nutrition नहीं मिल पाता और हमारे शरीर का विकास रुक जाता है
☛ Get Adequate Sleep, नींद के दौरान शरीर के tissues का नव निर्माण तथा रिपेयरिंग होता है। अच्छी नींद human growth hormone के निर्माण की प्रक्रिया को उत्तेजित करती है जो की हार्मोन हाइट बढ़ाने के लिए बहुत जरूरी होता है।
☛ Avoid Supplements and Pills किसी नीम-हकीम के चक्कर में बिलकुल न पड़े और न बढ़ा-चढ़ा पेश किये जाने वाले Supplements and Pills का ही उपयोग करे । कई बार इसके side effects भी हो सकते है । ऐशी चीजे समय और धन की बर्बादी ज्यादा करवाती है इसलिए हमारे द्वारा बातये गए Natural and Height increase tips in Hindi को follow करे ।
☛ गर्दन और सिर को हमेशा सीधा और तान कर रखे। अगर आप झुक कर रहेगे तो आपका स्पाइनल कार्ड दब जाएगा और पूरा शरीर छोटा लगेगा ।
☛ अपने वजन को नियंत्रित रखे क्योंकि अगर आपका वजन ज्यादा अथवा कम है तो आपकी हाइट ठीक से नहीं बढेगी।
☛ indoor game के बजाय outdoor game पर ध्यान देना चाहिए ।

15 comments

  • apke dawara bataye gaye Yog aasan lambayi badhane ke liye visheshrup se madad kar sakte hai. jisme Tadasan karke mere ek dost ki hight me kafai farak pada tha.

  • mukul

    aur sir main apko contact karna chahta gun pls app apna what’s app no de ya fb page bataye

    • Healthnuskhe

      हमारे द्वारा बताए गए निर्देशों पर अमल करे. खासकर अपने दिनचर्या, खानपान व्यायाम पर ध्यान दे. आपको सफलता जरूर मिलेगी

  • sir mere kuch sawal hai height kolekar pls app har sawal ko dhyan se padhe aur uska jawab thoda detail me dena jaisa ki main pahle bhi comment karke pucha magar kuch sawal rah gay the wosawal me iss comment me puchna chahta hunsawal [email protected] sir main apse contact karna chahta hun maine apka page like kar apko msg kiya magar apne abhi tak reply nhi kiya sir kya app mujhe apna whats no de sakte ho ya app mujhe apni email id [email protected] sir apki batayi exercise main 2 month se kar raha hun magar mujhe kuch bhi fark nhi dikha aisa kyun aur sir main daily subah saam 30-30 min exrrcise karta hun fir 2 month me meri height kyun nhi badhi aur sir agarmain aise hi 3 ya 4 month exercise karun to fayda hoga [email protected] sir apnki us time kitni age thi jab apne exercise start ki thi aur fir apne kitne year exerciseki aur apko kitne month me [email protected] sir jaisa apne uper bataya tha ki apki age apke papa per gai hai to sir iss hisab se mere papa ki height to 6 foot ke karib hai to fir sir meri height mere papa ki tarah teji se kyun nhi badh rahisawal5 sir mujhe kuch der tha ki meri age 15 hai to in exercises semeri height aur ruk na jaye kahin aisa na ho fir bilkul na [email protected] sir jaisa ki maine kai blog aur website pe padha hai ki sidhe sone se height teji se badhti hai to kya ye bat such hai agar hum sidhe tarike se nahi soyenge to kya height nhi [email protected] ye health se relatid hai sir khane khane se 40 min pahle aur khana khane ke 1:30 bad tak pani nhi pina chahiye isse height per pravhab padhta hai sir app har sawal ka reply kare pls ye swal bohat impordent hai aur sawal ka jawab thoda detail me dene ki kosis kare reply jaldi sir

  • sir yahi per bata do na

  • shivam jain

    How to increase of hieght after 20 years

    • Healthnuskhe

      हमारे शरीर में लंबाई बढ़ाने का सबसे बड़ा योगदान होता है ह्यूमन ग्रोथ हॉरमोन का यानी की एचजीएच। एचजीएच पिटूइटेरी ग्‍लैंड से निकलता है जिससे हमारी हाईट बढ़ती है। अगर शरीर का सही विकास करना चाहते हैं तो खान पान का पूरा ध्‍यान रखना शुरु कर दें। हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे पोषक तत्‍व जिनका उपयोग कर के आप अपनी रुकी हुई हाइट को बढ़ा सकते हैं। विटामिन डी,प्रोटीन,विटामिन ए,मिनरल,कैलश्यिम

  • talib husain

    ajtak kisi ko dekha nhi na kisi ne kaha ki 25ke bad hight badti h fir b i wiil try

  • Ritik Roushan

    Best tips

  • Sandhya Rathaur

    Sir..my little brother (13) hight (4.7) waight (32)
    Kya uski growth teek hai age keep according…mammy ki tension hai ki will hight and growth teek se nhi le that…
    Sir ap Kuch advice kre mere Bhai ke lie

    • Healthnuskhe

      Nahi ghabarene ki koi aishi baat nahi baccho ki age 20 yrs tak badh sakti hai. baki unko kuch excercise jaise ki Hanging Exercise karne ko boliye

  • your blog is so nice and keep up the good work.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.