Health Insurance Types in Hindi | स्वास्थ्य बीमा के प्रकार?


Health Insurance Types in Hindi, Health Insurance में विभिन्‍न प्रकार की जरूरतों को ध्‍यान में रखते हुए अलग-अलग तरह के विकल्‍पों की सुविधा उपलब्‍ध है। इसका फायदा ये है कि आप अपनी जरूरत के अनुसार उपयुक्‍त विकल्‍प का चुनाव कर सकते हैं तथा उस विकल्‍प से सम्‍बंधित Health Insurance Purchase कर सकते हैं।

यहाँ पर हमने Health Insurance के कुछ प्रकार का वर्णन किया है, जिनके बारे में ठीक से समझ कर आप अपने व अपने परिवार के लिए Best Health Insurance Policy का चुनाव कर सकते हैं :-



Health Insurance Types in Hindi

i) व्‍यक्तिगत स्‍वास्‍थ्‍य बीमा (Individual Health Insurance Types) :-
व्यक्तिगत बीमा पैकेज, जैसा कि नाम से पता चल रहा है, केवल एक ही व्यक्ति विशेष के लिए प्रतीत हो रहा है। ऐसा वास्तविक में नहीं होता है इस तरह के स्‍वास्‍थ्‍य बीमा कोई भी व्यक्ति खुद के लिए या फिर अपने परिवार जैसे लोगों के समूह के लिए खरीद सकता है। इस प्रकार का Health Insurance लेते समय Policy Holder अधिकतम किसी भी Amount तक का Health Insurance ले सकता है, ये बात पूरी तरह से बीमाधारक की उम्र से निर्धारित होता है। इस पॉलिसी के तहत, प्रत्येक इंश्‍योरेंस धारक को पूरी राशि पूरी तरह से प्राप्त करने का हकदार प्राप्त होता है।

ii) निवारक स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल (Preventive Health Insurance Types) :-
अन्य स्‍वास्‍थ्‍य बीमा के अपेक्षा यह पॉलिसी महंगी होती है। इस Policy के अंतर्गत इंश्‍योरेंस धारक को Regular Health Checkup, X-ray Fee में छूट, Consultation Fee में छूट जैसी कई तरह की सुविधाएँ प्रदान की जाती है, जिससे कि उन पर अस्पताल के खर्चो का ज्‍यादा भार न पड़े। इस Plan का मुख्‍य उद्देश्‍य…
– आपको बीमार होने से बचाना।
– किसी बड़ी बीमारी के होने से पहले ही उसके बारे में सचेत करना।
– Medical Expenses में छूट दिलाना और
– आपके स्‍वास्‍थ्‍य का ख्‍याल रखना है।




iii)मातृत्‍व स्‍वास्‍थ्‍य बीमा (Maternity Health Insurance Types) :-
यह Policy गर्भवती महिला और उसके शिशु के सारे खर्चों को Cover करता है। जैसे नवजात शिशु के जन्‍म से पहले के टीकाकारण, शिशु के जन्‍म से पहले उसकी माता के सभी तरह के Checkup और शिशु के जन्‍म के बाद शिशु व माता दोनों के सभी तरह के टीकाकारण, Checkup व अन्‍य सभी तरह के देखभाल से सम्‍बंधित खर्चों को Include किया जाता है।

iv) Surgery और Critical Illness Insurance प्लान :-
Kidney(किडनी) Fail हो जाना, कर्क रोग (Cancer), Heart Attack, लकवा (Paralysis) आदि विभिन्‍न प्रकार की Critical बीमारियों को इस तरह की Policy के अन्‍तर्गत Cover प्रदान किया जाता है।
ये Policies कई तरह की होती हैं इसलिए बहुत सी Critical Illness Policies के लिए Insurance Company अपने बीमाकर्ता के बीमारी के निदान के लिए एक मुश्‍त राशि का भी भुगतान करती है।

vi) वरिष्ठ नागरिक (Senior Citizen) हेल्थ इन्शुरन्स प्लान्स :-
यह हेल्थ इन्शुरन्स प्लान विशेष रूप से 60 वर्ष से अधिक आयु वाले किसी के लिए, बुढ़ापे के दौरान हेल्थ संबंधी समस्याओं से सुरक्षा प्रदान करती है।

vii)परिवार स्‍वास्‍थ्‍य योजना (Family Health Plan Types) :-
इस Health Insurance Policy में आप अपने परिवार के प्रत्‍येक सदस्‍य को एक Single Cover में Include कर सकते हैं जिसमें Multiple रोगों के लिए Cover प्रदान किया जाता है। Family Mediclaim Plans एक मामूली Incremental Expense में आता है यानी हर साल Renewal के समय इसका Premium थोड़ा बढ़ जाता है।

viii) व्यक्तिगत दुर्घटना कवर :-
इन व्यक्तिगत दुर्घटना प्लान के अंतर्गत एक दुर्घटना की स्थिति में अस्पताल में भर्ती और चिकित्सा परिव्यय पर राशि का भुगतान करटी हैं। इन्हें फिक्स्ड बेनिफिट पॉलिसी के रूप में जारी किया जाता है, जहां निर्दिष्ट या अप्रत्याशित घटनाओं की घटनाओं पर निर्दिष्ट राशि का भुगतान किया जाता है।

अन्य जरुरी लेख

स्वास्थ्य बीमा क्या है और यह क्यों जरूरी है?
स्वास्थ्य बीमा के फायदे और नुकसान
अच्छे हेल्थ इंश्योरेंस का चुनाव कैसे करे?
स्वास्थ्य बीमा के लिए कैसे दावा करें?
पैरालिसिस, लकवा, पक्षाघात के कारण लक्षण और उपाय
हार्ट अटैक के कारण लक्षण और उपाय

Reference From
befinanceguru.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.