Choose Good Health Insurance in Hindi | अच्छे हेल्थ इंश्योरेंस का चुनाव कैसे करे?


Choose good health insurance, How to select Good Health Insurance in Hindi स्वास्थय बीमा जिसे Health Insurance and Mediclaim Policy के नाम से भी जानते है जो की आपातकालीन चिकित्सा कवर प्रदान करती है इसके तहत एक निश्चित रकम (Premium) देकर आप अपने आपको और अपने परिवार को गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य और उनकी खुशियाँ सुनिश्चित करते है।

बदलती जीवनशैली, पर्यावरण, दूषित खाद्य पदार्थ और नौकरी के तनाव के कारण होने वाली स्वास्थय समस्या बढ़ती जा रही है। ऐसे में हेल्‍थ इंश्‍योरेंस के महत्‍व को मौजूदा समय में नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। हॉस्पिटल और दवाइयों के लगातार बढ़ते खर्च विपरीत परिस्थितियों में न केवल आपकी जेब खाली कर सकते हैं बल्कि कर्ज के बोझ तले भी दबा सकते हैं। इसलिए एक अच्छा स्वास्थय बीमा लेकर आप इन बड़े खर्चों से चिंतामुक्‍त हो सकते हैं। लेकिन हेल्‍थ इंश्‍योरेंस लेते समय आपको कुछ बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए साथ ही साथ अच्छे हेल्थ इंश्योरेंस का चुनाव कैसे करे (How to choose Good Health Insurance in Hindi)? यह भी जानकारी रखनी आपको जरुरी हैं।



How to Choose Good Health Insurance in Hindi

स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी खरीदने के मामले में सबसे उपयुक्त नियम है-जितनी जल्दी, उतना ही बेहतर। अपेक्षाकृत कम उम्र में ही खुद को और अपने परिवार को बीमित कराने से पॉलिसी धारक को किफायती दामों पर पॉलिसी उपलब्ध हो जाती है। साथ ही पर्याप्‍त बीमा कवर लेकर समय पर प्रीमियम देकर पॉलिसी रिन्यू कराने पर क्लेम लेने में भी काफी सुविधा होती है। आइये जाने How to choose Good Health Insurance in Hindi

क्लेम सेटेलमेंट रिकॉर्ड :-
यह इन्शुरन्स कर्ता की क्रेडेंशियल्स का मूल्यांकन करने के लिए एक महत्वपूर्ण मानदंड है। आपको हमेशा एक कंपनी के साथ एक अच्छा क्लेम निपटान रिकॉर्ड के साथ जाना चाहिए। इस प्रकार, आप सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपके क्लेम गलत तरीके से रोके नहीं जाएंगे हमेशा अपनी हेल्थ प्लान खरीदने से पहले कंपनी के क्लेम निपटान अनुपात की मांग करें और अपने आप को अनावश्यक उत्पीड़न से बचाएं। किसी बीमा कंपनी की दवा भुगतान करने की क्षमता—और बीमा कंपनियों द्वारा बढ़ाया गया किस्त वृद्धि। किसी कंपनी का व्यवसाय में होने के वर्षों की संख्या को भी ध्यान में रखा जाता है।

किस्त और योजना :-
विशेषज्ञों का कहना है कि हमें नहीं तो सबसे सस्ते पॉलिसी को खरीदने पर केंद्रित होना चाहिए और न ही लाभ-आधिक्य देने वाले पॉलिसी पर। इस बात पर जोर होना चाहिए कि क्या पॉलिसी आपकी आवश्यकताओं को पूर करती है। अनेक स्वास्थ्य बीमाएँ किस्त विविधिकरण के साथ आये हैं जो डॉक्टर के द्वितीय राय, टीकाकरण सुविधा, स्वास्थ्य लाभों, इत्यादि की तरह सेवायें प्रदान करती है। “लाभ के लिए उच्च भुगतान करना, जिसे आप कभी उपयोग नहीं कर सकते हैं, सलाहयोग्य नहीं है और, सिर्फ कर लाभ के लिए उच्च समाप्ति कवर खरीदने की भी सलाह नहीं दी जाती है।




एक्‍सक्‍लूजंश को समझें :-
सभी की तरह हेल्‍थ इंश्‍योरेंस पॉलिसियों में कुछ एक्सक्लूजंश होते हैं और यह समझना भी बहुत महत्वपूर्ण है कि पॉलिसी में क्या कवर किया जाएगा और क्‍या नहीं। पॉलिसी के अंतर्गत एक्सक्लूजंस को समझने से आपके सामने यह स्‍पष्‍ट हो जाएगा कि आप किस चीज के लिए क्लेम कर सकते हैं और किसके लिए नहीं । ज्‍यादातर हेल्‍थ इंश्‍योरेंस पॉलिसियां या तो नि:शुल्‍क या मामूली अतिरिक्त लागतों पर एड-ऑन फायदे उपलब्ध कराती हैं।

कुछ प्रमुख एड-ऑन लाभों में निम्‍नलिखित शामिल हैं-
i) अस्पताल नकदी भत्ता (हॉस्पिटल कैश बेनीफिट)
ii) घर में उपचार
iii) बच्चों के साथ सहायक रूप में अभिभावकों का ठहराव व्यय
iv) एम्बुलेंस शुल्क
v) इन-पेशेंट फिजियोथेरेपी शुल्क
vi) सहायक व्यक्ति के खर्च
vii) बच्चों का एजुकेशन फंड

कैशलेस अस्पताल नेटवर्क :-
भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण के अनुसार, प्रतिपूर्ति निवारण की स्थिति में औसत दावा भुगतान समान बीमारी-श्रेणी के लिए गैर-नकदी अदायगी दावा का ठीक आधा होता है। बीमा कंपनियों द्वारा इस पर विवाद होने के बावजूद भी, आपको बीमा कंपनियों के अस्पताल नेटवर्क की खोज अवश्य करना चाहिए जो कि गैर-नकद दावा निपटान की सुविधा प्रदान करता है।

फ्लोटर (परिवार) आकार :-
हर कोई एक अलग परिवार का आकार है, इसलिए आपको इसे खरीदने से पहले प्लान के तहत अनुमत परिवार के आकार की हमेशा दिखनी चाहिए। यदि आप अपने 20 के दशक में और आपके माता-पिता के 40 के दशक, 50 के दशक या 60 के दशक में एक व्यक्ति हैं, तो एक के लिए क्रय का अर्थ समझ में आता है। वैकल्पिक रूप से, यदि आप बच्चों के साथ या बिना विवाहित हैं और अपने माता-पिता, भाभी, भाई बहन आदि के साथ विवाह कर रहे हैं, तो परिवार की हेल्थ प्लान आपके लिए सबसे अच्छी है। लागत, पारिवारिक आकार को कवर, गंभीर इन्शुरन्सरियों या अन्य लाभ की जांच करना यह सुनिश्चित करेगा कि आप जिस प्लान की ज़रूरत है उसे खरीद सकें।

हेल्थ इन्शुरन्स पोर्टेबिलिटी :-
हेल्थ इन्शुरन्स पोर्टेबिलिटी एक अच्छी बात है जब आप अपने लिए सर्वश्रेष्ठ हेल्थ इन्शुरन्स पॉलिसी या मेडिक्लेम खोज रहे हैं। इससे पहले, पॉलिसीधारकों को लाभ बनाए रखने के लिए केवल पॉलिसी में रहना पड़ता था। अब, हेल्थ इन्शुरन्स पॉलिसी आपको अपनी मौजूदा पॉलिसी में प्राप्त होने वाले प्रतीक्षा अवधि के फायदे को खोने के बिना एक इन्शुरन्स कंपनी से दूसरे में स्विच करने की अनुमति देते हैं। इसके अलावा, पॉलिसी परिदृश्य में नियमित रूप से बदलते समय, लाइफ इन्शुरन्स कंपनियां नियमित रूप से बेहतर पॉलिसीज़ के साथ आती हैं और यह हेल्थ इन्शुरन्स पोर्टेबिलिटी के लिए विकल्प चुनने का अर्थ रखेगा। इसके अलावा, कुछ कंपनियां शुल्क ले सकती हैं यदि आप अपनी प्लान से कुछ अन्य सदस्यो के लिए ‘मुक्त हेल्थ इन्शुरन्स पोर्टेबिलिटी विकल्प’ का उपयोग करते हुए नए संगठन द्वारा उपलब्ध कराने के लिए आगे बढ़ना पसंद करते हैं। सुनिश्चित करें कि आप पुरानी फर्म के साथ रहने के बजाय हेल्थ इन्शुरन्स पोर्टेबिलिटी के लिए भुगतान नहीं करते हैं।

अन्य जरुरी लेख

स्वास्थ्य बीमा क्या है और यह क्यों जरूरी है?
स्वास्थ्य बीमा के फायदे और नुकसान
हेल्थ इंश्योरेंस कितने प्रकार होते है
स्वास्थ्य बीमा के लिए कैसे दावा करें?
पैरालिसिस, लकवा, पक्षाघात के कारण लक्षण और उपाय
हार्ट अटैक के कारण लक्षण और उपाय

Reference From
policybazaar.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *