Premature Ejaculation Symptoms in Hindi | शीघ्रपतन होने के लक्षण व संकेत




premature ejaculation symptoms in Hindi, शीघ्रपतन के किसी भी लक्षण को जानने से पहले आप सभी को यह जान लेना अति आवश्यक हैं कि सेक्स में लगने वाला समय प्रत्येक व्यक्ति की शारीरिक और मानसिक स्थिति पर निर्भर करता है । सम्भोग की समयावधि कितनी होनी चाहिए यानी कितनी देर तक वीर्यपात नहीं होना चाहिए, इसका कोई निश्चित समय सीमा निर्धारित नहीं है।
साधरणतः, Medical Science में अगर पुरुष का वीर्य स्त्री से सहवास यानि संभोग क्रिया शुरू होने के 60 सैकंड (1 मिनट) के भीतर ही स्खलित हो जाता है तो इसे शीघ्र-पतन (premature ejaculation) से प्रभवित माना जाता हैं । इसके अलावा अन्य Early Ejaculation symptoms in Hindi | शीघ्रपतन होने के लक्षण हम बताने जा रहे है जिससे आप आसानी से premature ejaculation symptoms को diagnosis कर सकते है

Premature Ejaculation Symptoms in Hindi




1) इरेक्शन अवधि । Intercourse Timing :- वैसे तो Intercourse की Timing से ज्यादा पुरुष और स्त्री को यौनक्रिया के दौरान मिलने वाली संतुष्टि महत्वपूर्ण हैं । लेकिन फिर भी sexual experts का यह मानना है की अगर जिस पुरुष को फोरप्ले के दौरान या लिंग को योनि के मुख में डालते ही वीर्यपात की शिकायत हो । इसके अलावा अगर आपकी यौनक्रिया की समय अवधि 60 सैकंड (1 मिनट) से कम हो तो ऐशे पुरुष को शीघ्रपतन से पीड़ित समझा जाता है ।

2) स्वप्नदोष । Nightfalls :- स्वप्नदोष, किशोरावस्था और शुरुआती वयस्क वर्षों में नींद के दौरान इच्छा के विपरीत वीर्यपात (स्खलन) होने की यौन घटना है । अगर यह महिने में अगर 1 या 2 बार हो तो यह एक सामान्य घटना है, लेकिन अगर ये 1 या 2 बार से ज्यादा हैं तो यह शीघ्रपतन जैसे यौन दोष के लक्षण हो सकते है ।

शीघ्रपतन से जुड़े अन्य लेख

शीघ्रपतन क्या है
शीघ्रपतन के कारण
शीघ्रपतन के 12 अचूक इलाजै
30 से भी ज्यादा शीघ्रपतन के घरेलू इलाज

3) धातु क्षीणता :- कई युवकों और पुरुषों को मूत्र के पहले या बाद में तथा शौच के समय धातु स्राव होता है या चिकने पानी जैसा पदार्थ निकलता है, यह मूत्र प्रसेक पाश्वकीय ग्रंथि से निकलने वाला लसीला द्रव होता है, जिसे धातु दोष अथवा धातु क्षीणता कहते है । शीघ्रपतन के शुरवाती लक्षणों में धातु क्षीणता भी कई बार देखनो को मिलते है।

4) महिला साथी की असन्तुष्टि । Partner dissatisfaction :- कई बार यौन क्रिया के दौरान पुरुष वर्ग तो संतुष्ट हो जाता है लेकिन उसकी महिला साथी पूर्ण रूप से संतुष्ट नहीं हो पाती । अगर ऐशी समस्या अक्सर किसी के साथ हो रही हो तो सम्भवतः वह शीघ्रपतन के शिकार हो सकता है ।

सेक्स समस्या से जुड़े समाधान जानने के लिए देखे

loading…

5) सेक्स के प्रति अरुचि । Sexual aversion :- कई बार शर्मिंदगी या फिर अपने पार्टनर को संतुष्ट नहीं कर पाने के वजह से पुरुषो में चिंता,डिप्रेशन या सेक्स के प्रति डर पैदा हो जाता है । ऐशे चीजे आपको बिलकुल भी नजरअंदाज नहीं करनी चाहिए यह शीघ्रपतन के संकेत हो सकते है ।

6) वीर्य की कमी या पतलापन :- वीर्य का कम बनना अथवा पतलापन होना शीघ्रपतन के लक्षणों में से एक है ।

7) किसी कामुक दृस्य, अश्लील चीजो को देखकर, पढ़कर अथवा कल्पना मात्र से आपके शिश्न के मुख से चिपचिपा पदार्थ निकलता हो तो सम्भवतः शीघ्रपतन से आप प्रभवित हैं ।

premature ejaculation symptoms in Hindi

premature ejaculation symptoms in Hindi

8) शीघ्रपतन से ग्रसित व्‍यक्ति का स्‍वभाव चिड़चिड़ा हो जाता है। उसे सिरदर्द जैसे शा‍रीरिक समस्‍याएं भी हो सकती हैं। इसके अलावा कुछ समय के बाद सेक्स में अरूचि व शारीरिक दुर्बलता भी हो सकती है।

9) संतान सुख की प्राप्ति न हो पाना भी शीघ्रपतन के लक्षणो में एक से हो सकता है ।

10) लिंग का पतला और छोटा होना जैसे लक्षण भी देखनो को मिल सकता है ।




गर्भधारण से जुड़े लेख

गर्भधारण करने के बेस्ट तरीके
गर्भधारण करने के लिए बेस्ट सेक्स पोजीशन
18+ शुरुआती गर्भावस्था के लक्षण व संकेत
11 तरीकों से करें घर पर शुरुआती गर्भ जाँच

कुछ अन्य जरुरी लेख
आजीवन रहे निरोग बस अपनाये यह घरेलु नुस्खे
रोग और उसके प्राथमिक उपचार
वज़न कम करने के तरीकेे
डायबिटीज,मधुमेह,ब्लड प्रेशर का घरेलु इलाज

loading...
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *