Premature Ejaculation home remedies in Hindi | शीघ्रपतन के 30 घरेलू इलाज




Premature Ejaculation home remedies in Hindi कई चीजो पे निर्भर करती ही औषधि का चयन, मात्रा और समय, रोगी के प्रकृति, कुपित दोष के हिसाब से किया जाता हैं। यहाँ बताये जा रहे शीघ्रपतन के सभी घरेलू उपचार कारगर है लेकिन इसके प्रभाव में कम अथवा ज्यादा समय लग सकता है

Premature Ejaculation home remedies in Hindi




Premature Ejaculation home remedies शीघ्रपतन के घरेलु और आयुर्वेदिक दवा निम्नलिखित हैं।

1. औषध – शीघ्रपतन का उपचार के लिए जतिफल, कुमकुम, खसखस बिज, अश्व्गन्धा, गोक्षुर, यष्टिमधु, भल्लातक फल मज्जा, जटामांसी, कपिकच्छु बिज, शहद, मूसली, शतावरी, शिलाजीत जैसे आयुर्वेदिक औषधि का उपयोग किया जाता हैं।

2. पंचकर्म – औषधि द्रव्यों के साथ जरुरत पढ़ने पड़ने पर स्नेहन, स्वेदन और बस्ती जैसे पंचकर्म चिकित्सा की जाती हैं। पचकर्म चिकित्सा से शीघ्रपतन से पीड़ित व्यक्ति को जल्द लाभ होता हैं। खासकर मधुतैलिक यापन बस्ती से अधिक लाभ होता हैं।

3. अश्वगंधा से “शीघ्रपतन का उपचार” – अश्वगंधा सभी प्रकार के यौन समस्या का समाधान है। अश्वगंधा के बीजों कोमिश्री के साथ मिलाकर बारीक चूर्ण बना लें। फिर एक चम्मच चूर्ण सुबह और शाम एक कप दूध के साथ लेने से शीघ्रपतन और वीर्य की कमी जैसे यौन दोषो से मुक्ति मिलती है ।

शीघ्रपतन से जुड़े अन्य लेख

शीघ्रपतन क्या है
शीघ्रपतन के कारण
शीघ्रपतन होने के लक्षण व संकेत
शीघ्रपतन के 12 अचूक इलाजै

4. सफ़ेद मुसली – एक कप दूध में 15 ग्राम सफ़ेद मुसली डाले और उसे उबाल कर पिये। आपको लाभ होगा, ऐसा आप दिन में 2 बार कर सकते है।

5. शिलाजीत :- शिलाजीत चार प्रकार का होता है: रजत, स्वर्ण, लौह तथा ताम्र शिलाजीत। शुरुआत में आप दूध के साथ दिन में एक बार लगभग 100 मिलीग्राम ले. उसके बाद धीरे – धीरे खुराक बढ़ा दें. जैसे 100 मिलीग्राम दिन में 2 बार और फिर दिन में 3 बार. इसकी खुराक तब तक लेते रहे जब तक आपको मनचाहे असर न दिखाई देने लगे

सेक्स समस्या से जुड़े समाधान जानने के लिए देखे

loading…

6. शतावर और असगंध – बराबर मात्रा में शतावर और असगंध का चूरण दूध के साथ रोजाना लेने सें लाभ होगा । शतावर का चूर्ण, मिस्री मिलें गरम दूध के साथ रोज सेवन करें।

7. शतावर , अश्वगंधा और गोखरू – तीनो 100 -100 ग्राम लेकर बारीक पीस कर चूर्ण बना लें। इस चूर्ण में से एक चम्मच लेकर शहद में मिलाकर खा लें। ऊपर से एक गिलास ठण्डा मीठा दूध पी लें। इसे सुबह खाली पेट लें। रात को खाना खाने के दो घंटे बाद लें। तेल ,खटाई कम मात्रा में ही लें या नहीं लें।

8. ताल मखाने – इसके बीज 60ग्राम लेकर अदरक के रस में भिगोयें फिर सुखायें। इस तरह तीन बार करें, फिर इसका चूर्ण बनाकर 200 ग्राम शहद में मिलाकर रख लें। इसे सुबह शाम 10-10 ग्राम गाय के दूध के साथ लें यह अत्यंत लाभदायक है।

9. चिलगोजे (सूखा मेवा) – इसे कम से कम दो माह तक रोज खायें। इसमें मर्दाना ताकत होती है। उसे लंबे समय तक खाने से कोई नुकसान नही है।

10. शीतलचीनी (कबाबचीनी ) – इसका बारीक चूर्ण आधा चम्मच सुबह शाम एक सप्ताह तक पानी के साथ लेने से शीघ्रपतन ठीक होता है ।

Premature Ejaculation home remedies in Hindi

Premature Ejaculation home remedies in Hindi

11. ऐस्पैरागस की जड़ें – 3 से 4 चम्मच ऐस्पैरागस का पाउडर या जड़ लें तथा इसे एक गिलास दूध में मिलाएं। आप दूध में ऐस्पैरागस की जड़ें डालकर इसे उबालकर जड़ों को निकाल भी सकते हैं। इस दूध को दिन में दो बार पीने से शक्ति बढ़ती है । जो की Best Premature Ejaculation home remedies है ।

12. मुलहठी – मुलहठी के बारीक चूर्ण को 10 ग्राम की मात्रा में घी और शहद से साथ चाटकर ऊपर से दूध पीने से संभोग शक्ति बहुत तेज होती है।

13.कोंच के शुध्द बीज – 250 ग्राम मैदा के साथ 100 ग्राम बारीक़ पिसी कोंच के शुध्द बीज मिलाकर पानी से गूंथ ले। देसी घी में तलकर लड्डू बनाले । इन्हे शक्कर की चाशनी बनाकर उसमे डुबोकर निकाल लें। इसमें से एक गोला सुबह और एक शाम को खाली पेट अच्छे से चबा चबा कर खाएं और एक गिलास गुनगुना मीठा दूध पी लें। इसको खाने के बाद एक घंटे तक कुछ भी ना खाएं।

14. जामुन से ‘शीघ्रपतन का इलाज’ – शीघ्रपतन के रोगियों इलाज के लिए जामुन का फल वरदान के समान होता ही , जामुन के निरंतर सेवन से वीर्य गाढ़ा और बढता है।जामुन की गुठली सूखा कर पीस लें। इसे रोजाना आधा चम्मच खाकर गाजर का रस पियें एक माह तक ले । चुकी शीघ्रपतन होने का एक कारन वीर्य की कमी और पतला होना भी है। इसलिए जामुन का सेवन प्रतिदिन करे। यह एक Best Premature Ejaculation home remedies है ।

15. दालचीनी से ‘शीघ्रपतन का आयुर्वेदिक इलाज’ – रात को सोने से पहले एक गिलास दूध में लगभग 5 ग्राम दालचीनी पाउडर मिलाकर पिये, शीघ्रपतन के आयुर्वेदिक उपचार के लिए दालचीनी एक रामबाण औषधि की तरह काम करता है ।

16. प्याज से ‘शीघ्रपतन का घरेलू इलाज’ – प्रतिदिन कच्चे प्याज का सेवन करे। भोजन से पहले हरे प्याज के बीज को पानी के साथ ले। इससे आपकी यौन शक्ति बढेगी।

17. अदरक से ‘शीघ्रपतन का उपचार’ – अदरक की तासीर गर्म होती है। अदरक से रक्त संचार भी सही रहता है। आइये शीघ्रपतन के इलाज के लिए अदरक के सेवन की विधि को जाने
i)एक चम्मच अदरक का रस निकाले और दूध में मिलाकर इसका सेवन करे। आप दूध की जगह शहद का भी इस्तेमाल कर सकते है। इससे शीघपतन रोगियों को लाभ मिलेगा।
ii)अदरक का रस6ग्राम, सफेद प्याज का रस 10ग्राम, 5ग्राम शहद, गाय का घी 3ग्राम, सबको एक साथ मिलाकर रोजाना चाटें एक मास तक इससे हर तरह की मर्दाना ताकत बढ़ती है।
iii)अदरक के रस में एक (half boiled egg) मिलाकर खायें यह प्रयोग रात्रि में करें। रोजाना, एक माह तक।

18. मुनक्के – मुन्क्काहमारे शरीर में खून तथा वीर्य की मात्रा को बढ़ाता है और जिससे शीध्रपतन जैसे समस्या को दूर करने में भी काफी कारगर है । इसके लिए आप 50 से 60 ग्राम मुनक्के भिगों कर रख दें। 12 घंटे के पश्चात् इनको चबा कर खाएं। बाद में मुन्क्कों की मात्रा को 60 ग्राम से बढ़ा कर 200 ग्राम तक कर लें। इस प्रक्रिया को 6 महीनों तक चलायें।

19. अंडा और गाजर – सबसे पहले दो गाजर ले और उसे महीन काट ले अब उसमे उबला अंडा और शहद मिला कर रोजाना खाये। इससे आपको शीघ्रपतन की समस्या से छुटकारा मिलेगा।

20. चना और गुड़ – रोजाना अंकुरित चना गुड़ के साथ ले उसके बाद दूध पी ले। इससे आपका वीर्य दोष से जुडी सभी समस्या में लाभ मिलेगा।

21. पिस्ता बादाम – 5 बादाम, 5 काली मिर्च और थोड़ी सी सौंठ मिलाकर जरूरत अनुसार मिस्री मिलायें प्रतिदिन रात में ले । उसके बाद दूध पी ले, आपको शीघ्रपतन में लाभ होगा।

22. तुलसी – तुलसी रोगनिरोधक औषधि है इससे कई तरीको के रोगों का इलाज किया जाता है । तुलसी एक Best Premature Ejaculation home remedies की तरह काम करता है
i)यदि आप शीध्रपतन की समस्या से झूज रहें है। तो तुलसी के बीजों को पीसकर इसका चूर्ण बना लें और 3 ग्राम को गुड के साथ दूध में मिलाकर। इसका 30 दिनों तक सेवन करें ।
ii)*एक चम्मच तुलसी के बीजों का चूरण, दो साबुत पान, 2रत्ती आक के फूल सबकी भस्म बनाकर पीस कें इसे रात में सोते समय एक ग्लास दूध के साथ लें।
iii)तुलसी के दो पत्ते, एक चम्मच बीज, पान में रखकर चबायें।
iiii)तुलसी के बीज का जड़ का टुकडा बराबर चूसते रहें करीब दो माह तक।

23. खजूर (Dates) – खजूर (Dates) वीर्य को पुष्ट और गाढ़ा करता है.2 ग्लास दूध में 9 खजूर डालिए और 4 बादाम डालकर इसे अच्छी तरह उबाल लीजिये. रोज़ाना इस दूध को पीने से शीघ्रपतन का रोग बहुत ही जल्दी ठीक हो जाता है.




24. बबूल – बबूल की बिना बीज वाली कच्ची फली , बबूल के पत्ते , बबूल का गोंद तीनो को समान मात्रा में लेकर छाया में सुखा लें। तीनो को बारीक पीस कर चूर्ण बना लें। ये चूर्ण एक चम्मच और एक चम्म्च पिसी मिश्री मिलाकर फांक ले ऊपर से गुनगुना मीठा दूध पी लें। ये चूर्ण दो महीने रोज सुबह लेने से शीघ्र पतन ठीक हो जाता है। यह एक Best Premature Ejaculation home remedies है ।

25. लहसुन – लहसुन गुप्तांग में रक्त का संचार बढ़ाता है तथा शरीर को गर्म करने में भी सहायता करता है। लहसुन को धीमी आंच पर गाय के घी की मदद से तब तक गर्म करें जब तक इसका रंग हल्का भूरा ना हो जाए। इसका सेवन रोज़ाना करें। वैकल्पिक तौर पर आप रोज़ाना 3 से 4 लहसुन चबाकर भी शीघ्रपतन और गुप्तांगों की समस्या को कम कर सकते हैं।

26.गाजर – कटे हुए गाजरों को आधे उबले अण्डों तथा एक चम्मच शहद के साथ मिलाकर इसका सेवन करें, तो आपको कुछ हफ़्तों में ही अच्छे परिणाम दिखने लग जाएंगे। क्योंकि गाजर आपकी कामुकता (libido) को बढ़ाने में काफी कारगर सिद्ध होते हैं, यह एक Best Premature Ejaculation home remedies है ।

27. केला – केले में एक विशेष प्रकार का एंजाइम होता है, जो कि सेक्‍स ड्राइव को बढाने में मददगार होता है। साथ ही यह पुरुषों में स्‍पर्म की संख्‍या भी बढाता है।

28. भिन्डी – भिन्डी शीघ्रपतन का रामबाण इलाज है। प्रतिदिन भोजन में भिन्डी को शामिल करे। आप भिन्डी से बना पाउडर का इस्तेमाल कर सकते है। एक गिलास दूध में लगभग 10 से 12 ग्राम भिन्डी पाउडर मिलकर पिये, आपकी यौनशक्ति में इजाफा आएगा।

29. पके बेल का गूदा – पके बेल का गूदा 10ग्राम, भांग 1ग्राम, धनिया10ग्राम व सौफ5ग्राम सबको एक ग्लास गाजर के रस में भिगा दें। सबको घोटकर पी जाये। कुछ दिन लगातार पियें।

30 पीपल पर लगने वाला फल छाया में सूखा कर पीस लें। इस चूरण को एक चौथाई चम्मच (250ग्राम) दूध में डालकर पियें। यह एक Best Premature Ejaculation home remedies है ।

गर्भधारण से जुड़े लेख

संतान और गर्भधारण प्राप्ति के खास उपाय एवं टोटके
गर्भधारण करने के लिए बेस्ट सेक्स पोजीशन
अनचाहे गर्भ से बचने के लिए सेक्स पोजीशन
अनचाहे प्रेगनेंसी, गर्भपात के लिए घरेलू नुस्खे
लड़के और लडकियां हस्थमैथुन कैसे और कब करते है
18+ गर्भावस्था के शुरुआती लक्षण व संकेत
11+ घरेलू प्रेगनेंसी टेस्ट के तरीके
गर्भावस्था के दौरान यौन संबंध बनाना सुरक्षित हैं या नहीं
गर्भावस्था में भ्रूण किस प्रकार विकसित होता है
लड़कियों में कब और कैसे शुरू होता है पीरियड
प्रेगनेंसी के दौरान क्या खाना चाहिए
गर्भधारण के दौरान सावधानियॉ

कुछ अन्य जरुरी लेख
आजीवन रहे निरोग बस अपनाये यह घरेलु नुस्खे
रोग और उसके प्राथमिक उपचार
वज़न कम करने के तरीकेे
डायबिटीज,मधुमेह,ब्लड प्रेशर का घरेलु इलाज

3 comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *