Premature Ejaculation in Hindi | शीघ्रपतन या शीघ्र स्खलन क्या है


Premature Ejaculation in Hindi जिसे Early Ejaculation, Early Discharge और आम बोल चाल के भाषा में हम शीघ्रपतन और शीघ्र स्खलन के नाम से भी जानते हैं ।

Premature Ejaculation in Hindi

वैसे तो यह पुरुषो में पाए जाने वाली एक प्रकार की समान्य sexual disorder हैं । शीघ्रपतन का अर्थ तेजी से गिरना होता हैं । लेकिन Medical Science में यह शब्द पुरुष के वीर्य के स्खलन से संबधित होता है । किसी पुरुष के सेक्स के दौरान अपने चरमोत्कर्ष का, अनचाहे रूप से समय से पहले हो जाना और वीर्य पतन पर नियंत्रण न हो पाना Premature Ejaculation in Hindi (शीघ्रपतन) कहलाता है|




Medical Science में अगर पुरुष का वीर्य स्त्री से सहवास यानि संभोग क्रिया शुरू होने से 60 सैकंड (1 मिनट) के भीतर ही स्खलित हो जाता है तो इसे शीघ्र-पतन (premature ejaculation) माना जाता हैं । वैसे सम्भोग की समयावधि कितनी होनी चाहिए यानी कितनी देर तक वीर्यपात नहीं होना चाहिए, इसका कोई निश्चित मापदण्ड निर्धारित नहीं किया गया है।सेक्स में लगने वाला समय प्रत्येक व्यक्ति की शारीरिक और मानसिक स्थिति पर निर्भर करता है I यहाँ यह समझ लेना जरूरी है कि जरूरी नहीं है कि हर वह व्यक्ति जिसका वीर्यस्खलन शीघ्र होता है शीघ्रपतन का शिकार है। हो सकता है व्यक्तिविशेष किसी शारीरिक विषमता का शिकार हो और यह समस्या स्थाई हो पर इस हेतु अच्छे विशेषग्य से परामर्श आवश्यक है ।शीघ्रपतन की बीमारी को नपुंसकता श्रेणी में नहीं रखा जा सकता,क्योंकि यह बीमारी पुरुषों की मानसिक हालत पर भी निर्भर रहती है। मूलरूप से देखा जाय तो 95 फीसदी शीघ्रपतन के मामले मानसिक हालत की वजह से होते हैं और इसके पीछे उनमें पाई जाने वाली सेक्स अज्ञानता व शीघ्रपतन को बीमारी व शीघ्रपतन से संबंधी बिज्ञापन होते हैं।

शीघ्रपतन से जुड़े अन्य लेख
शीघ्रपतन के कारण
शीघ्रपतन होने के लक्षण व संकेत
शीघ्रपतन के 12 अचूक इलाजै
30 से भी ज्यादा शीघ्रपतन के घरेलू इलाज

वैसे तो Early Ejaculation पुरुषो में एक समान्य sexual disorder हैं लेकिन समय रहते इसका समाधान नहीं किया जाये तो सेक्स संबधित और भी यौन विषमताएं होने का खतरा बना रहता हैं साथ ही साथ इससे ग्रसित लोगो में असंतुष्टि, ग्लानी, हीन-भावना, नकारात्मक विचारो का आना एवं अपने साथी के साथ संबंधों में तनाव आना मुमकिन है।

Early Ejaculation Different Stages in Hindi । शीघ्रपतन के स्तर

मशहूर ब्रिटिश यौन विशेषज्ञ सी. डब्ल्यू. हेस्टिंग्स* के अनुसंधानों के परिणामों के अनुसार शीघ्रपतन के चार स्तर होते हैं । जो कई चीजो के आधार पर निर्धारित किया जाता है, जैसे ,शीघ्रपतन का कारण, अवस्था यानि की समस्या कितना गंभीर है और रोगी कितने समय से उससे पीड़ित रहा है। इनमें से प्रत्येक स्तर उसके कारणों से अभिन्न रूप से जुड़ा हुआ है।

स्तर 1 :- युवावर्ग के लोग इस स्तर से प्रभावित होते है । यह समस्या अमुमन किशोरावस्था और पूर्व किशोरावस्था में खराब आदतें जैसे बहुत तेजी से हस्तमैथुन करने से उत्तपन होती है , ऐशे स्तिथि में वह मानसिक तौर से तेजी से वीर्यस्खलन के आदि हो जाते है । जो की आगे चलकर अपने वैवाहिक जीवन में शीघ्रपतन जैसी समस्या से ग्रसित हो जाते है ।

स्तर 2 :- इस स्तर के शीघ्रपतन की समस्या साधारणतः रोजमर्रा की गलत आदते सिगरेट,शराब और तम्बाकू जैसे मादक पदार्थो के सेवन से उतपन्न होती हैं ।

सेक्स समस्या से जुड़े समाधान जानने के लिए देखे

loading…

स्तर 3 :- इस स्तर के शीघ्रपतन का कारण मस्तिष्क में सेरोटोनिन और डोपामाइन के स्तरों में स्थायी असंतुलन हो जाना होता है, जो की अधिक तनावग्रस्त और मानसिक दबाव के कारण उत्पन होता हैं । जो यौन आवेश को बहुत बढ़ा देता है जिसके कारण वीर्य स्खलनीय प्रतिवर्ती क्रिया चालू हो जाती है। इस स्तर के शीघ्रपतन का तुरंत इलाज होना चाहिए अन्यथा यह यौन अक्षमता* में बदल सकता है,

स्तर 4 :- यह शीघ्रपतन का सबसे गंभीर स्थिति है जो की यह अक्षमता का रूप ले चुकी होती है । इससे प्रभवित लोग नपुंसकता जैसे sexual disorder के शिकार हो जाते है ।

Premature Ejaculation in Hindi

Premature Ejaculation in Hindi

जब आप शीघ्रपतन से पीड़ित हों, तो यह ध्यान रखना बहुत जरूरी है कि हर तरह के शीघ्रपतन के स्तर इलाज से ठीक हो सकता है । इस समस्या को भी एक आम शारीरिक परेशानी की तरह लें । आप जितना अधिक समय बिताएंगे,
समस्या उतनी ही उलझती जाएगी और उसका इलाज उतना ही कठिन होता जाएगा।

गर्भधारण से जुड़े लेख

संतान और गर्भधारण प्राप्ति के खास उपाय एवं टोटके
गर्भधारण करने के लिए बेस्ट सेक्स पोजीशन
अनचाहे गर्भ से बचने के लिए सेक्स पोजीशन
अनचाहे प्रेगनेंसी, गर्भपात के लिए घरेलू नुस्खे
लड़के और लडकियां हस्थमैथुन कैसे और कब करते है
18+ गर्भावस्था के शुरुआती लक्षण व संकेत
11+ घरेलू प्रेगनेंसी टेस्ट के तरीके
गर्भावस्था के दौरान यौन संबंध बनाना सुरक्षित हैं या नहीं
गर्भावस्था में भ्रूण किस प्रकार विकसित होता है
लड़कियों में कब और कैसे शुरू होता है पीरियड
प्रेगनेंसी के दौरान क्या खाना चाहिए
गर्भधारण के दौरान सावधानियॉ

कुछ अन्य जरुरी लेख
आजीवन रहे निरोग बस अपनाये यह घरेलु नुस्खे
रोग और उसके प्राथमिक उपचार
वज़न कम करने के तरीकेे
डायबिटीज,मधुमेह,ब्लड प्रेशर का घरेलु इलाज

2 comments

  • Vijay Gupta

    Dear sir
    I have prematucation problem so I need solution ..so plz response me my email ID and my age 24 year this time I m unmarried so plz give me response that I m useful future in married life

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *