Natural Beauty Tips in Hindi | गोरापन और सुंदरता पाने के उपाय


Natural Beauty Tips in Hindi, खूबसूरती किसे नहीं अच्छी लगती और आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों के पास अपनी खूबसूरती बरकरार रखने के लिए ब्यूटी पार्लर का सहारा लेने के अलावा कोई और विकल्प नहीं। जो की आपकी त्वचा के लिए नुकसानदेह हो सकते हैं और इसका साइड इफेक्ट भी होता है। बाजार में बिकने वाले महंगे कॉस्मेटिक हमारी त्वचा को स्थाई सुंदरता नहीं दे सकते वहीं अगर आप घर पर बने प्राकृतिक चीजों से बने सौंदर्य उत्पादों का इस्तेमाल करेंगे तो त्वचा स्वस्थ भी रहेगी और इसमें निखार भी आएगा। त्वचा को स्वस्थ और सुंदर बनाने के लिए आपको प्रकृति का ही सहारा लेना पड़ेगा क्योंकि प्रकृति में ही सुंदरता का खजाना है।इसलिए हम आपको यहाँ पर कुछ आसान और घरेलु नुस्खे बता रहे  है |  जिसे अपनाकर आप खूबसूरत दिखने के साथ-साथ स्व्स्थ भी रह सकते हैं।

Related Links (सम्बंधित लिंक्स)
Hair care in hindi | बालो का देखभाल
Eye Care in Hindi | आँखों का देखभाल



Natural Beauty Tips in Hindi

☀ खीरे के रस को थोड़े से दूध के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाएं। यह क्लींजर का काम करेगा। केले को मथ करके लगभग 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाकर रखें। यह ड्राई स्किन के लिए काफी फायदेमंद है ।

☀ संतरे के पाउडर में दूध मिलाकर तैयार पेस्ट से चेहरे की स्क्रबिंग करें। इससे त्वचा साफ-सुंदर हो जाएगी ।

☀ स्किन एक्सफोलिएट करने की विधि में भी नींबू काफी फायदेमंद है। दो चम्मच नींबू का रस और दो चम्मच चीनी का मिश्रण तैयार कर लें। इसे अपने चेहरे, गर्दन और हाथों पर लगाएं। 10 मिनट के बाद गुनगुने पानी से इसे काफ करें त्वचा में चमक दिखती नजर आएगी। इस विधि को सप्ताह मे एक दिन आजमाएं। एक दूसरा विकल्प यह भी है कि एक आधा नींबू का रस निचोड़ और उसमें दो बड़े चम्मच शहद मिला कर चेहरे पर लगाएं। 15 से 20 मिनट के बाद इसे धो लें। काफी फायदा होगा ।

☀ एक छोटे से बर्तन में पानी या दूध के साथ हल्दी पाउडर और बेसन को बराबर मात्रा में मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को त्वचा पर समान रुप से लगाएं। सूख जाने पर गुनगुने पानी से धो लें। यह स्किन की स्क्रबिंग का सबसे आसान उपाय है ।

☀ बेदाग और निखरी त्वचा के लिए आपको अपनी त्वचा को बराबर मॉइश्चराइज्ड रखना होगा। शहद एक कारगर और बेहतर मॉइश्चराइजर उपाय है। दो चम्मच दूध और एक चम्मच शहद का मिश्रण तैयार कर लें। फिर इसमें बेसन की बराबर मात्रा मिलाकर फेसमास्क की तरह इस्तेमाल करें। इसे चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट के बाद गुनगुने पानी से साफ करें। स्किन में काफी ग्लो आएगा ।

☀ त्वचा में नमी और संवेदनशीलता के लिए स्किन का pH level काफी मायने रखता है। बेकिंग सोडा स्किन के pH level को नियंत्रित करता है। इसमें एंटी सेप्टिक और एंटी इंफ्लामेटरी गुण भी होते हैं जिसके कारण यह त्वचा पर हुए मुंहासे, पिंप्लस और दाग को हटाने में काफी मदद करता है। यह एक बेहतर exfoliating एजेंट है जिसके कारण यह त्वचा से अशुद्धता, गंदगी और मृत कोशिका को हटाने में काफी कारगर है ।

☀ प्रचूर मात्रा में पानी पीजिए, क्योंकि आपके शरीर की सारी गंदगी को यह बाहर निकालता है. जिससे आपके शरीर में नए सेल्स बनते हैं. जिससे आपकी त्वचा हमेशा चमकदार बनी रहेगी ।

☀ रोज 1-2 Glass जूस का सेवन करने से भी आपकी त्वचा को भीतर से पोषण मिलता है ।




Beauty tips in hindi | Beauty nuskhe in hindi | Natural beauty tips in hindi |दमकती त्वचा पाने के लिए प्राकृतिक ब्यूटी टिप्स

Natural beauty tips in Hindi

☀ नींद में कटौती कतई न करे 6 -8  घंटा नींद लेना हमारे शरीर के लिए बहुत ही जरूरी है  इसके बिना चमकती-दमकती त्वचा की हम परिकल्पना भी नहीं कर सकते ।

☀ प्रतिदिन निम्बू का उपयोग खाने में सलाद के साथ करें, या निम्बू पानी पिएँ. निम्बू हमारे शरीर में Vitamin C की कमी नहीं होने देता है , जो हमारी त्वचा के लिए बहुत ही लाभदायक है ।

☀ समय से खाना खाएँ, रात्री के खाने को सोने से कम से कम 1. 5 -2  घंटे का अंतर रखना चाहिए और कब्ज न हो इस बात का ध्यान रखें क्योंकि कब्ज होने पर आपकी त्वचा में कभी भी निखार नहीं आ सकता है | अगर सम्भव हो तो सप्ताह में एक दिन का व्रत रखना चाहिए | इससे हमारे शरीर में संतुलन बना रहेगा ।

☀ अगर आपके चेहरे में मुहांसे हैं या कटे फीते का निशान हो तो , तो आलू को उबाल लें… आलू के छिलकों को उस स्थानों में लगाएँ. आपके इससे काफी फर्क पड़ेगा और आप पायेगे की आप के मुहांसे  और दाग धीरे धीरे खत्म हो जाएगे ।

☀ टमाटर के रस में दाग धब्बे मिटाने का गुण होता है | रुई को भिंगाकर दाग-धब्बों पर इसे  लगाएँ, इससे दाग-धब्बे मिट जायेंगे ।

☀ त्वचा को निखारने के लिए शहद से चेहरे पर मसाज करना फायदेमंद होता है. मसाज करने के बाद चेहरे को गुनगुना पानी से धो लीजिए ।

☀ Sun Glasses और Sunscreen लोशन/क्रीम का इस्तेमाल करना चाहिए जिससे हमारी त्वचा पर धूप का प्रभाव काम पड़ता है ।

☀ चोट का निशान हटाने के लिए लाल चन्दन को पानी में घिसकर लगाएँ. लगातार उपयोग करते रहने से चोट के स्थान पर लाल चन्दन लगाने से आपके दाग और धब्बे हल्क़े पड़ने लगेंगे और यह खत्म हो जाएगे ।

☀ साधारण चाय पीने के बजाए Green Tea का सेवन करे | यह आपकी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है ।

☀ चन्दन पाउडर में एक चम्मच निम्बू का रस और टमाटर का रस मिलाकर Paste बना लें. इसे चहरे में लगाने के बाद थोड़ी देर के लिए छोड़ दें, फिर पानी से मुँह धो लें. चन्दन Pimples और Allergy नाशक होता है ।

☀ खड़ी हल्दी लें उसे महीन पाउडर बना लें, फिर हल्दी पाउडर, बेसन और मलाई को मिलाकर Paste तैयार कर लें. Paste को 10-15 minute तक चेहरे में लगा रहने दें, फिर अपने चेहरे को पानी से धो लें ।

☀ केले को मैश लें, फिर उसमें शहद और निम्बू के कुछ बून्द मिला लें. फिर इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाकर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें. उसके बाद चेहरा धो लें ।

निवेदन :-  यदि आपको यह ARTICLE अच्छा लगा हो तो कृपया इसे LIKE और SHARE करें। धन्यवाद

गर्भधारण से जुड़े लेख

संतान और गर्भधारण प्राप्ति के खास उपाय एवं टोटके
गर्भावस्था के दौरान सोने का सही तरीका
18+ गर्भावस्था के शुरुआती लक्षण व संकेत
11+ घरेलू प्रेगनेंसी टेस्ट के तरीके
गर्भावस्था के दौरान यौन संबंध बनाना सुरक्षित हैं या नहीं
गर्भावस्था में भ्रूण किस प्रकार विकसित होता है
लड़कियों में कब और कैसे शुरू होता है पीरियड
गर्भधारण के दौरान सावधानियॉ
प्रेगनेंसी में क्या खाना चाहिए

शीघ्रपतन से जुड़े लेख

शीघ्रपतन क्या है
शीघ्रपतन के कारण
शीघ्रपतन होने के लक्षण व संकेत
30 से भी ज्यादा शीघ्रपतन के घरेलू इलाज

2 comments

  • Every one of these work-in communication restore skin tone to
    renew cells and raise flexibility to make it glorious, small and easy.

  • cheap viagra

    I just wanted to thank you again for this amazing site you have built here. Its full of useful tips for those who are definitely interested in this subject, especially this very post. Your all so sweet and also thoughtful of others and reading the blog posts is a good delight to me. And thats a generous surprise! Jeff and I are going to have excitement making use of your points in what we must do in the near future. Our listing is a distance long and tips is going to be put to fine use. Prishtina Reisen

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.