Menstrual Pain relieve tips in Hindi | पीरियडस दर्द के कारण और इलाज





Menstrual Pain relieve tips in Hindi, मासिक धर्म व चक्र के शुरुवाती यानि पहले के 2-3 दिनों में अधिकाशतः महिलाओ को पेट-पीठ दर्द संबंधी समस्या का सामना करना पड़ता हैं जो की काफी कष्टदायी और असहनीय होता हैं | जिससे कई महिलाओं में इस दौरान चिड़चिड़ापन और डिप्रेशन भी हो जाता है। मासिक धर्म व चक्र के दौरान दर्द क्यों होता हैं ? इस दर्द का कारण प्रोस्टेग्लेंडाइन है। यह एक तरह का हार्मोन होता है, जो गर्भाशय के पास से निकलता है।
महिलाओ की गर्भाशय जो की एक प्रकार की मांस-पेशी है, जो की मासिक चक्र यानि की माहवारी होने पर सिकुड़ने लगता है। जिसकी वजह से रक्त-वाहिकाओं पर दबाव पड़ता हैं और उन तक जरुरी ऑक्सीजन की आपूर्ति नहीं हो पाती एक तरफ भारी मात्रा में खून का रिसाव तथा दूसरी ओर रक्त-वाहिकाओं को आवश्यक ऑक्सीजन न मिल पाने की वजह से महिलाओ को मासिक चक्र के दौरान पीड़ा का सामना करना पड़ता हैं | इसके अलावा माहवारी के दौरान दर्द की और भी कई वजह हो सकती हैं जैसे की बदलती जीवनशैली, प्रदूषण और खानपान में बदलाव मुख्य हैं |

Menstrual Pain relieve tips in Hindi




वैसे तो Menstrual Pain relieve के लिए बाजार में कई तरीके के विकल्प मौजूद हैं | लेकिन इसके कई side effects भी देखनो को मिल सकते हैं | इसलिए ऐसे में इस समस्या से आराम के लिए ऐसे कई घरेलू उपाय हैं जिन्हें मासिक धर्म के समय होने वाले तेज दर्द में आराम के लिए अपनाया जा सकता है। इनका न तो कोई साइड एफेक्ट है और न ही ये अधिक खर्चीली हैं।

यह भी देखें

पीरियड लड़कियों में कब और कैसे शुरू होता है
अनियमित माहवारी का कारण और इलाज

loading…

Menstrual Pain relieve Home remedies in Hindi

पीरियड्स के दर्द से तुरंत छुटकारा पाने के लिए घरेलू और आयुर्वेदिक दवा …..
i) एलोवेरा / घृतकुमारी :- इसमें एंटीऑक्सीडेंट पाये जाते हैं इसलिए यह पीरियड्स में होने वाले दर्द से आराम दिलाता है। इसे एक चम्मच शहद में मिला कर खाए आराम मिलेगा।
ii) लैवेंडर :- लैवेंडर के तेल को पीरियड्स के दौरान पेट पर 10-15 मिनट मालिश करने से आराम मिलता है।
iii) तुलसी:- दर्द होने पर तुलसी के पत्ते को चाय ‌में मिलाकर पियें। तुलसी में मौजूद कैफीक एसिड से पीरियड्स के दर्द में आराम होता है। अधिक परेशानी हो तो आधा कप पानी में तुलसी के 7-8 पत्ते डालकर उबाल लें और छानकर उसका काढ़ा लें।
iv) सौंफ़ :- सौंफ़ ओवरी में रक्त प्रवाह को सुधारता है, एक गिलास पानी में सौंफ को गर्म करें फिर उस पानी को पी जाएँ इससे दर्द में भी बहुत आराम मिलेगा।
v) अजवाइन :- आधा चम्मच अजवाइन और आधा चम्मच नमक को मिलाकर गुनगुने पानी के साथ पिये इसके अलावा चुकंदर, गाजर और खीरे के साथ जूस बनाकर पीने से भी दर्द में काफी आराम मिलता हैं ।
vi) हींग तथा घी:- इसको आपस में मिलाकर अच्छे से सेक ले । इसे आधा कप दूध में मिलाएं और दूध में दो चम्मच शहद मिलाएं। इसे एक महीने तक प्रतिदिन दिन में तीन बार पीयें।
vii) रतालू से पीडियड्स में होने वाले दर्द में राहत मिलती है। इसमें मौजूद ऐन्टीस्पैज़्माडिक गुण दर्द को सहन करने लायक बना देते हैं।
vii) दर्द से राहत पाने के लिए दूध, गेहूं, अजमोद, अनानास, अदरक, पालक, जई, गोभी, ब्रोकोली और केला आदि का सेवन कर सकते हैं।

Menstrual Pain relieve tips in Hindi

i) पीरियड्स के दौरान टाइट कपड़े न पहनें, ख़ासतौर पर कमर से टाइट कपड़े। वरना आपके पेट पर दबाव पड़ेगा और तकलीफ बढ़ेगी।
ii) पेट और कमर के निचले हिस्से पर गर्म पानी की थैली रखना और गर्म पानी से स्नान लेना दर्द में तुरंत आराम दिलाने में सहायक होता हैं
iii) इस दौरान दूध से बनी चीजों, मांस और दालों के सेवन से बचें, क्योंकि ये चीजें पेट में गैस उत्पन्न कर दर्द को बढ़ा सकती हैं।
iv) पीरियड्स में ब्लॉटिंग होना स्वाभाविक है। लेकिन अगर आप पीरियड्स से कुछ वक्त पहले से नमक का सेवन कम कर दें तो इससे आपकी किडनी को अत्यधिक पानी निकालने में मदद मिलेगी।

हमारे द्वारा प्रकशित इस लेख ” Like & Share “ करना न भूले जिससे की हमारी यह जानकरी ज्यादा से ज्यादा जरूरतमंदों तक पहुँचे । हमारे इस प्रयास में भागीदारी बने धन्यवाद !

शीघ्रपतन से जुड़े लेख

शीघ्रपतन क्या है
शीघ्रपतन के कारण
शीघ्रपतन होने के लक्षण व संकेत
30 से भी ज्यादा शीघ्रपतन के घरेलू इलाज
50 से भी ज्यादा नपुंसकता (नामर्दी) का इलाज

गर्भधारण से जुड़े लेख
संतान और गर्भधारण प्राप्ति के खास उपाय एवं टोटके
गर्भधारण करने के लिए बेस्ट सेक्स पोजीशन
अनचाहे गर्भ से बचने के लिए सेक्स पोजीशन
अनचाहे प्रेगनेंसी, गर्भपात के लिए घरेलू नुस्खे
लड़के और लडकियां हस्थमैथुन कैसे और कब करते है
18+ गर्भावस्था के शुरुआती लक्षण व संकेत
11+ घरेलू प्रेगनेंसी टेस्ट के तरीके
गर्भावस्था के दौरान यौन संबंध बनाना सुरक्षित हैं या नहीं
प्रेगनेंसी के दौरान क्या खाना चाहिए
गर्भधारण के दौरान सावधानियॉ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *