Liver Disease Symptoms in hindi | लिवर | जिगर खराब होने के लक्षण



“Liver Disease Symptoms in Hindi,” हमारा जिगर / लिवर पूर्णतयः स्वस्थ है या नहीं इससे संबधित कुछ लक्षण (” Liver Disease Symptoms in hindi “) के बारे में जानेंगे लिवर खराब होने से शरीर में कई प्रकार के रोग उत्पन्न हो जाते हैं जैसे-रक्ताल्पता, स्कर्वी, पीलिया और लिवर का बढ़ जाना। यदि समय पर इलाज न हो सके तो लिवर कार्य करना बंद कर देता है । यह जानने के लिए, कि आपको लि‍वर संबंधी कोई समस्या तो नहीं है, आपको शरीर की प्रतिक्रियाओं पर विशेष रूप से नजर रखना होगा और उनमें होने वाले बदलाव एवं लक्षणों को गंभीरता से लेना होगा।हमने इससे पहले अपने लेख में लिवर और उसकी कार्यप्रणाली एवं लिवर से जुडी बीमारियाँ के बारे में जाना है ।

Liver Disease Symptoms in Hindi




☛ दस्त / Loose motions , कब्ज / Constipation या मल उत्सर्जन में परिवर्तन जैसे इरिटेबल बाउल सिंड्रोम या मल के रंग में परिवर्तन, काले रंग का मल या मल में रक्त आना जैसी किसी भी समस्या से अगर आप ज्यादा दिनों तक परेशान है तो यह जिगर से संबधित किसी तरह की बीमारी का लक्ष्ण हो सकता है ।
☛ अगर आपके पेट के दाहिने हिस्से या मध्य भाग में या पसलियों के नीचे दाहिने भाग में दर्द हो तो सचेत रहने की आवश्यकता है । वैसे इस किस्म का दर्द लम्बे समय तक रहते है आम दर्द में घबराने की आवश्यकता नहीं है ।
☛ हमेशा पेट भरा भरा सा लगना, भूख न लगना , खाने की इच्छा न होना जैसी समस्या से आप लम्बे समय तक परेशान है तो किसी अच्छे डॉक्टर से दिखवा ले
☛ पेट फूला रहना या पेट में गैस (Gastric Problem) जैसी समस्या से लम्बे समय तक परेशान रहना |
☛ जब त्वचा रंगरहित तथा आँखें पीली दिखती हैं तब यह लिवर खराब होने का लक्षण होता है। जिसे हम आम तौर पर पीलिया कहते है । त्वचा तथा आँखों का इस प्रकार सफ़ेद और पीला होना यह दर्शाता है कि रक्त में बिलीरूबिन ( एक पित्त वर्णक) का स्तर बढ़ गया है तथा इसके कारण शरीर से व्यर्थ पदार्थ बाहर नहीं निकल पाते।

लिवर खराब होने के लक्षण

Liver Disease Symptoms in Hindi

☛ मूत्र /पेशाब का रंग पीला हो जाना , शरीर में बहने वाले रक्त में जब बिलीरूबिन का स्तर बढ़ जाता है तब मूत्र का रंग गहरा पीला हो जाता है, यह भी लिवर से संबधित बिमारी Hepatitis का संकेत हो सकता है ।
☛ त्वचा संबधी रोग जैसे फोड़े-फुन्सी , दाने , जलन , खुजली, त्वचा पर रैशेस (लालिमा) या चकत्ते आ जाना लिवर खराब होना का एक अन्य लक्षण है क्योंकि जब हमारे लिबर में संक्रमण आ जाता है तो वह खून का ठीक ढंग से शुद्धिकरण नहीं कर पाता है । खून की गरबरी के कारण ही ऐसे रोग ज्यादतर देखनो को मिलते है ।
☛ बुखार न होने पर भी मुंह का स्वाद खराब हो जाना और लगातार कड़वापन बना रहना, यह भी लिवर की खराबी के कारण हो सकता है। यही नहीं लिवर की खराबी होने पर अमोनिया की अधि‍कता के कारण मुंह से बदबू आना भी शुरू हो जाता है।
☛ जी मिचलाना , उल्टियां , खट्टी ढकार जैसी समस्याएं लिवर ख़राब होने का लक्षण हो सकता है ऐसी समस्या अपचन और एसिडिटी के कारण लिवर खराब होने से होता है ।
☛ स्वभाव में चिड़चिड़ापन होना, सुस्ती, व जन में लगातार कमी,आंखों में खिंचाव आदि भी देखने में आता है।
☛ लिवर ठीक न होने से हाथ-पैरों में सूजन, बुखार रहना, दुर्बलता का एहशास होना आम होता है।
☛ बीमारी का गंभीर रूप लेने पे लोगो को खून की उल्टिया तक होने लगती है ।

लिवर । जिगर की गड़बड़ी (” Liver Disease Symptoms in hindi “) के ऐसे कोई भी लक्षण दिखने पर तुरंत ही योग्य चिकित्सक से परामर्श कर दवा तथा परहेज करें। भोजन भी डाक्टर अनुसार बताया गया लें। ऐसे में सादा, कम मसाले वाला, भुना-उबला हुआ भोजन ही ले ।

संबधित लिंक
1. लिवर और उसकी कार्यप्रणाली
2. लिवर से जुडी बीमारियाँ
3. लिवर ख़राब होने के कारण




निवेदन :-  यदि आपको यह Article अच्छा लगा हो तो,
कृपया इसे like और share करें। धन्यवाद

संबंधित लेख - Related Post
loading...
Loading...

7 comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *