How to get pregnant in hindi , गर्भ धारण करने के तरीके, गर्भवती


How to get pregnant in Hindi | How to get Pregnant fast in Hindi ” How to “ से related search keyword में भारत में खोजे जाने वाली नम्बर वन query में से एक है । बावजूद इसके इस topic पर अच्छे लेखो का काफी अभाव है । इसकी एक बड़ी वजह यह है कि हमारे समाज में Sex और उससे संबधित बातों के बारे में बोलना-सुनना सही नहीं माना जाता है और सही जानकारी के अभाव के कारण आज भी लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है ।



Healthnuskhe.com ,Health से जुड़े ऐसे सभी समस्याओ का सही और समुचित जानकारी देने के लिए प्रतिबद्ध है इसलिए हम अपने इस Blog के माध्यम से ”How to get pregnant in Hindi ” प्रकाशित कर रहे है , ताकि गर्भावस्था, प्रेगनेंसी और गर्भधारण से जुड़े सभी topics (सभी धारण और अवधारणओ) पर हमारे पाठकगण को internet पे एक अच्छा लेख पढने को मिल सके ।

How to get pregnant in Hindi

माँ और बाप बनना एक इंसान के लिए अध्भुत वरदान से कम नहीं होता है यह उनके जीवन का सबसे सुखद एहसास होता है, एक इंसान तब तक अधूरा माना जाता है जब तक उनको संतान की सुख प्राप्ती न हो जाये । लेकिन कई बार हमारी छोटी मोटी गल्तियो के कारण गर्भधारण करने में काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है । तो आइए इस लेख के माध्यम से हम गर्भधारण करने के विधि , गर्भवती होने के तरीको के बारे में बिस्तार पूर्वक जाने ।

गर्भधारण से जुड़े लेख
गर्भधारण करने के लिए बेस्ट सेक्स पोजीशन
अनचाहे गर्भ से बचने के लिए सेक्स पोजीशन
अनचाहे प्रेगनेंसी, गर्भपात के लिए घरेलू नुस्खे
लड़के और लडकियां हस्थमैथुन कैसे और कब करते है
18+ गर्भावस्था के शुरुआती लक्षण व संकेत
11+ घरेलू प्रेगनेंसी टेस्ट के तरीके
गर्भावस्था के दौरान यौन संबंध बनाना सुरक्षित हैं या नहीं
गर्भावस्था में भ्रूण किस प्रकार विकसित होता है
लड़कियों में कब और कैसे शुरू होता है पीरियड
प्रेगनेंसी के दौरान क्या खाना चाहिए
गर्भधारण के दौरान सावधानियॉ




Pregnancy Tips in Hindi | Pregnancy से जुड़ी कुछ महत्व्पूर्ण बाते

  • Pregnant होने के लिए पुरुष और स्त्री के बीच सेक्स(सम्भोग /intercourse) का होना जरुरी है. इस प्रक्रिया के दौरान पुरुष का penis (लिंग) स्त्री के vagina (योनी) में जाता है इस प्रक्रिया के दौरान उसे स्त्री के योनि में अपने sperm (शुक्राणु) का त्याग करना पड़ता है , छोड़ा गया sperm स्त्री के uterus(गर्भाशय) के मुख के पास इकठ्ठा होना जरुरी होता है ।
  • इसके आलावा एक ध्यान देने वाली बात यह है की सेक्स(सम्भोग /intercourse) की प्रक्रिया Ovaluation के समय के आस-पास का होना चाहिए. Ovaluation एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमे महिलाओं के Ovary (अंडाशय ) से egg ( अंडे) निकलते हैं.Ovulation menstruation cycle(MC) यानि मासिक धर्म चक्र का पार्ट होता है, जो कि अमूमन MC के चौदहवें दिन, जब bleeding start होती है तब शुरू होता है.।
  • Ovaluation की date को maintain करें- Ovaluation का समय Pregnant होने के लिए सबसे उपयुक्‍त माना जाता है । यह Ovulation menstruation cycle(MC) यानि मासिक धर्म के 14 दिन बाद पड़ता है । जैसे अगर आपके मासिक-धर्म की शुरुआत 30 तारीख को होनी है तो 14 से 18 तारिख का समय Ovaluation का समय होगा।
  • sex के दौरान स्त्री को पूरी तरह उत्तेजित होना जरुरी होता है । जिससे उसके uterus(गर्भाशय) का मुँह पूरी तरह खुल सके तभी आपके छोड़ा गया sperm स्त्री के uterus(गर्भाशय) के मुख के पास इकठ्ठा हो पायेगा । इसके लिए पुरुष को फोरप्ले जैसी tricks use करनी चाहिए । फोरप्ले… यानी कि सेक्सुअल एक्ट अथवा संभोग से पहले की एक लंबी भूमिका और शायद हमारे सेक्स जीवन का सबसे अहम हिस्सा है ।
  • हालाँकि Doctors का तथ्य यह भी है की बच्चा पैदा करने के लिए महिलाओं में सेक्स के दौरान orgasm होना अनिवार्य नहीं है. दरअसल Fallopian tube जो कि अंडे को ovary से uterus तक ले जाता है , sperm को अपने अन्दर खींच लेता है और उसे egg से मिला देता है .

10 tips How to get Pregnant in Hindi | Pregnancy Tips in Hindi

1. पूर्व प्रसव जाँच (pre-natal checkup)

गर्भधारण करने से पहले आपको निम्नलिखित विकारों की जांच करवा लेनी चाहिए: चाहे आपको इससे पहले प्रजनन क्षमता की बाधाओं का सामना करना पड़ा हो या न हो ,फिर भी एक बुनियादी पूर्व गर्भधारण जांच कराना एक जिम्मवार माँ बाप बनने की उचित प्रक्रिया है ।

☛ पुरुषों को स्खलन के दौरान उत्सर्जित शुक्राणु की गुणवत्ता और संख्या की जांच करने के लिए एक वीर्य विश्लेषण करवाना चाहिए। अतिरिक्त पुरुष प्रजनन क्षमता परीक्षण में , हार्मोन के स्तर की जाँच के लिए रक्त परीक्षण करवाना और स्खलन प्रक्रिया या शुक्राणु वाहिनी बाधा पर नजर रखने कि लिए अल्ट्रासाउंड करवाना, ये सब शामिल हैं ।

☛ महिलाओं के प्रजनन क्षमता परिक्षण में हार्मोन परीक्षण शामिल हैं जो की थायराइड, पीयूष की जांच और डिंबोत्सर्जन वा मासिक धर्म चक्र के दौरान दूसरी समय पर हार्मोन के स्तर की जांच करते हैं| गर्भाशय, एंडोमेट्रियल अस्तर, और फैलोपियन ट्यूब में जख्म, रुकावट, या बीमारियों का मूल्यांकन या जांच करने के लिए स्टेरोसाल्पिंगोग्राफी, लेप्रोस्कोपी और श्रोणि अल्ट्रासाउंड ज़्यादा अच्छे तरीके हैं । डिम्बग्रंथि रिजर्व परीक्षण वा विरासत में मिले बांझपन की समस्याओं के लिए आनुवंशिक परीक्षण भी करवाये जा सकता है ।

☛ मधुमेह: जिसे आम बोल चल की भाषा में Diabetes के नाम से जानते है । गर्भधारण से पहले Diabetes Test अवश्य करा ले तभी आप इस रोग के साथ जुड़े जन्म दोष से बचने में सक्षम हो पाएंगे ।

Diabetes Tips in Hindi | Madhumeh, मधुमेह, डायबिटीज़

☛ थायराइड रोग: यदि गर्भधारण से पहले इस रोग का निदान हो जाय और यह प्रतिबंधित हो जाए, तो गर्भधारण के लिए यह चिंताजनक नहीं है ।

☛ पॉलीसिस्टिक डिम्बग्रंथि सिंड्रोम (PCOS), जो डिंबोत्सर्जन में बाधा बन सकता है ।

☛ एंडोमेट्रीओसिस (endometriosis), जो की आम तौर पर प्रजनन क्षमता को बाधित कर सकता है ।

☛ सही विशेषज्ञ ढूंढें | किसी विशेष प्रजनन क्षमता विशेषज्ञ या क्लीनिक के बारे में सलाहें लें ।

2. Avoid Pregnancy Precaution | गर्भ निरोधकों का प्रयोग बंद कर दे

अनियोजित गर्भधारण से बचने के लिए प्रयोग में लाए जाने वाली गर्भ निरोधक जैसे गर्भनिरोधक गोलियां, हार्मोन इंजेक्शन, नुवा-रिंग, IUD, कंडोम, गर्भाशय ग्रीवा टोपियां, डायफ्राम या स्पंज का अगर आप प्रयोग कर रहे है तो उसे तात्कालिक रूप से बंद कर दे ।

3. Caring Ovulation Period | डिंबोत्सर्जन अवधि का ध्यान रखे

औसतन, अधिकतर महिलाओं में माहवारी शुरू होने के 14 दिन बाद ही डिंबोत्सर्जन की शूरवात हो जाती है इसको जानने के लिए हम एक तरीका आजमा सकते है जो की बहुत हद तक आपके लिए कारगर साबित हो सकता है । Vagina से निकलने वाले चिपचिपे तरल को अपने ऊँगली पर लीजिये और उसकी elasticity check कीजिये, यदि इसमें कुछ देर तक लचीलापन बना रहे तो सम्भवतः ovulation हुआ है और अब आप गर्भधारण के लिए प्रयास कर सकते है ।

4. Lubricant को avoid करे

अधिकतर लोग (सम्भोग /intercourse) को मजेदार बनाने के लिए lubricate का प्रयोग करते है । वैसे किसी artificial lubricant का प्रयोग करने की आवश्यकता ही नहीं है, क्योंकि orgasm के दौरान शरीर खुद ही पर्याप्त मात्रा में liquid produce करता है जो sperm और ova दोनों के लिए healthy होता है । lubricate में प्रयोग होने वाले कुछ ज़ेल्स, तरल पदार्थ sperms को महिलाओं की reproductive tract में बाधा पंहुचा सकती है . इसलिए इनका प्रयोग अपने डाक्टर से पूछ कर ही करें ।

5. Best Position to Get Pregnant Fast | गर्भधारण में सहायक Sex Positions

हम सभी जानते है की सम्भोग प्रक्रिया गर्भधारण करने के लिए सबसे अहम प्रक्रिया है । लेकिन साथ ही साथ कामसूत्र की किताबो में कुछ खास सम्भोग आसन बताये गए है जिसको उपयोग में लाकर गर्भधारण को आसान बनाया जा सकता है । जैसे की पुरुष, स्त्री के ऊपर रहे, इस Position में Sex करना Pregnant होने के लिए उपयुक्त माना गया है, ऐशे कुछ विशेष सेक्स आसनो के बारे में जानने के लिए हमारे इस लेख को पढ़े ।

गर्भधारण में सहायक Sex Positions

6. उत्तेजकों और अवसादों से बचें | Avoid Intoxication

नशीले पदार्थ – जैसे सिगरेट, शराब, कैफीन और दुष्कर दवाएं का सेवन पुरुष -स्त्री , दोनों के hormones को नुकशान पंहुचा सकता है और आपकी प्रजनन क्षमता को बुरी तरह प्रभावित कर सकता है.और बच्चों में भी जन्मजात विसंगतियां हो सकती हैं.

7. अनुचित दवाओं का प्रयोग कम से कम करे

आधुनिक जीवनशैली ने हमारे sexual life को भी काफी प्रभवित किया है । Sexual dissatisfaction के कारण कई couples उत्तेजक दवाओं का प्रयोग शुरू कर देते है जो की आपकी fertility पर बुरा प्रभाव डाल सकता हैं.कई चीजें ovulation को रोक सकती हैं, पुरुषो में शीघ्रपतन, नामर्दी जैसी समस्याए भी सम्भव है , इसलिए दवाओं का उपयोग कम से कम करें. बेहतर होगा कि आप किसी भी दवा को लेने या छोड़ने से पहले डॉक्टर से सलाह अवश्य लें ।

Banned Drugs list in India in 2016 | प्रतिबंधित दवाओं की सूची

8. Healthy Life Style | स्वस्थ्य- जीवनशैली अपनाए

एक स्वस्थ्य- जीवनशैली हमारे जीवन का काफी अहम हिस्सा है । चाहे वो पुरुष और महिला हो होने वाले बच्चा हो , हम अपने दिनचर्या में छोटे मोटे बदलाव लेकर स्वस्थ जीवनशैली की आदत बना सकते है । जैसे समय पर सोना-उठना , खान-पान जैसे प्रजनन क्षमता में वृद्धि करने वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करें । संतुलित और प्रोटीन-वसायुक्त आहार का सेवन करे । पर्याप्त भोजन और फल की मात्रा रखें । रोजाना व्यायाम, योगा करे । ऐसे दिनचर्या का पालन करने से पुरुष-स्त्री दोनों की fertility rate बढती है ।

आजीवन रहे निरोग बस अपनाये यह घरेलु नुस्खे

9. Stress-free (तनाव-मुक्त) रहे

अधिकतर लोगो से सुना होगा चिंता चिता के सामान होती है इसलिए कोशिस करे की हमेशा तनाव मुक्त रहे । थोड़ा सब्र करें कुछ लोगों के गर्भ ठहरने में कुछ समय लगता है, अत्यधिक तनाव reproductive function में बाधा डाल सकती है । तनाव से कामोतेजना भी प्रभावित हो सकती है , और extreme conditions में स्त्रियों में menstruation कि प्रक्रिया भी रुक सकती है. इसलिए तनाव मुक्त रहने के लिए आप regularly breathing- exercises और relaxation techniques का प्रयोग करे ।

10 Best Hindi tips to get pregnant fast

  • पुरुष और स्त्री अपने बीच अच्छी bonding रखे क्यूंकि पति-पत्नी के बीच प्यार न हो तो भी गर्भ ठहरने में दिक्कत आती है. क्योंकि इस स्थिति में सेक्स तो होता है, लेकिन शरीर की अनिक्षा गर्भ ठहरने में बाधक बन जाती है ।बांझपन को अपने रिश्ते में तनाव पैदा न करने दें | गर्भ धारण करने का दबाव, साथ ही में आक्रामक और भावनात्मक रूप से तनावपूर्ण प्रजनन उपचार,वास्तव में यौन शिथिलता ला सकते हैं और गर्भ धारण करने में कठिनाई पैदा कर सकते हैं | सकारात्मकता और अवसर पर जितना संभव हो उतना ध्यान केंद्रित करें
  • अपने Health and Fitness के साथ – साथ अपने Diet पर ध्यान दे , फल, सब्जियाँ, दाल, साग इत्यादि का खाने में ज्यादा प्रयोग करें. प्रोटीन और विटामिन युक्त भोजन करें.। पुरुषों को यह सुनिश्चित करना चाहिए की वे पर्याप्त मात्र में वे सेलेनियम ग्रहण करें
  • Ovaluation Period शुरू होने वाले दिन से चौथी रात से 16वीं रात तक में Sex करना Pregnant होने में सहायक होता है।
  • सेक्स करने के बाद पुरुष को चाहिए की वह अपने Penis(लिंग) को Vagina(योनि) से खुद बाहर न निकाले ।
  • स्त्री को सेक्स करने के उपरान्त 15-20 मिनट तक पीठ के बल लेटे रहना चाहिए. योनी को सेक्स के तुरंत बाद साफ न करके 5-6 घंटे के बाद साफ करना चाहिए ।
  • पुरुष वर्ग को चाहिए की वो अपने लिंग और अंडकोष को गर्म पानी से न धोएँ, Laptop को जांघ में रखकर काम न करें इससे हमारे गुपतांग पे बुरा असर पड़ता है ।
  • 2 दिन के बीच में शारीरिक सम्बन्ध बनाएँ, इससे शुक्राणुओं की Quality बढ़ जाती है
  • बाथटब में गर्म पानी से बाथ न लें. लिंग का गर्म पानी से सम्पर्क शुक्राणुओं के लिए अच्छा नहीं होता है.
  • लिंग या योनी के बालों को Remove न करें, ये शुक्राणुओं को जीवित रखने में मददगार होते हैं. बस इनकी नियमित सफाई करते रहें ।
  • नियमित व्यायाम करें और शरीर को Active रखें.

How to get pregnant in hindi instrunctions

[*]चेतावनी

☛ मोटापा भी गर्भधारण की संभावना को कम कर सकती है वो पुरुष और स्त्री दोनों में से कोई हो सकता है |
वज़न कम करने के तरीकेे

☛ गर्भधारण के लिए अत्यधिक प्रयास करना, खासकर सख्ती से एक शेड्यूल के पालन करने से तनाव पैदा हो सकता है और आपके वा आपके साथी के बीच शारीरिक और भावनात्मक अंतरंगता में कमी आ सकती है |

☛ यदि पूरी तरह से आपका मासिक धर्म बंद हो गया है या किसी शल्य-चिकित्सा द्वारा आपका अंडाशय निकाल दिया गया है या आपकी फैलोपियन ट्यूब बाँध दी गयी है तो आप गर्भधारण करने में असमर्थ हैं |

☛ गर्म स्नान, भंवर, तंग पुष्ट कपड़े, व्यापक साइकिल चलाना, और श्रोणि क्षेत्र में एक लैपटॉप को ज़्यादा समय तक रखने से एक आदमी के शुक्राणुओं की संख्या में कमी आ सकती है । इसके लिए आपको चाहिए की आप योग और व्यायाम नियमित रूप से करे |

☛ माता-पिता बनना एक बड़ा फैसला है और इसे हल्के में नहीं लिया जाना चाहिए | यह सुनिश्चित कर लें की आप और आपके साथी मानसिक रूप से एक बच्चे के लिए तैयार हैं|

इन उपायो के साथ – साथ योग के कुछ आसन भी Pregnancyके लिए Useful साबित हो सकता है ।

1. यसतिकाआसन – मासपेशियों की स्‍ट्रेचिंग सबसे पहले जमीन पर लेट जाएं और दोनों पैरो को सीधा फैला लें। अपने दोनों हाथों को एक साथ सिर के ऊपर की ओर सीधे फैलाएं। उसके बाद अपनी बॉडी को स्‍ट्रैच करें और सांस को अंदर लें। इस क्रिया को तकरीबन 6 मिनट तक के लिये होल्‍ड करें और धीरे से नार्मल हो जाएं।

2 . उष्ट्रासन – यह रीढ़ की हड्डी को मजबूत करता है इस आसन को करने के लिए जमीन पर दरी बिछाकर घुटनों के बल खड़े हो जाएं इसके बाद दोनों घुटनो को मिलाकर तथा एड़ी व पंजों को मिलाकर रखें। अब सांस अंदर खींचते हुए धीरे-धीरे शरीर को पीछे की ओर झुकाकर दोनो हाथों से दोनो एड़ियों को पकड़ने की कोशिश करें। इस स्थिति में ठोड़ी ऊपर की ओर करके रखें व गर्दन को सीधा रखें और दोनो हाथों को भी बिल्कुल सीधा रखें। सामान्य रूप से सांस लेते हुए इस स्थिति में 30 सैकेंड से 1 मिनट तक रहें और फिर धीरे-धीरे सामान्य स्थिति में आ जाएं। इस आसन को करने से शरीर में खून का प्रवाह आपके सिर में होता है और एनर्जी का लेवल बढता है। साथ ही इससे आपकी रीढ़ की हड्डी में मजबूती आएगी।

3. सूप्‍ता वध्रआसन – इस आसन को करने के लिये पीठ के बल पर लेट जाएं, पैरों को फैला लें। उसके बाद अपने दोनों घुटनों को मोंड़ कर मिला लें। फिर अपने कमर के ऊपर वाले भाग को घुटनों से मिलाएं और नमस्‍ते जैसा पोज बनाएं। इस पोज को 6 सेकेंड के लिये ऐसे ही रहने दें। इस पोज को करने से पेट का निचला हिस्‍सा लचीला बनता है, जिससे बच्‍चे को जन्‍म देना बहुत आसान हो जाता है। इसके आलावा यह रीढ की हड्डी को भी मजबूती देता है, जिससे पीठ दर्द नहीं होती।

4. Kapalbhati प्राणायाम (लयबद्ध तेजी से श्वास) – इसमें केवल अपनी सांसो को अंदर लें और बाहर छोड़े। 5. पश्चिमोत्तानासन – पश्चिमोत्तानासन अंडाशय और गर्भाशय को उत्तेजित करता है।

योग से जुड़े अन्य लेख

योग क्या है और इसको करने के नियम
योग से होने वाले फायदे

Friends, वैसे तो यहाँ दी गयी सभी जानकारियाँ विभिन्न websites के अध्यन के उपरान्त ही आप लोगो के सामने प्रकशित है । जहाँ Pregnancy के expert doctors ने गर्भावास्ता से related अपना सुझाव दे रखा है । फिर भी आप बताए गए किसी भी नुस्खे को व्यक्तिगत रूप से अमल करने से पहले अपने doctor से concern कर लें यह सुरक्षा की दृश्टि से उपयुकत होगा ।

Request :- Please Like and Share This Article

शीघ्रपतन से जुड़े लेख

शीघ्रपतन क्या है
शीघ्रपतन के कारण
शीघ्रपतन होने के लक्षण व संकेत
शीघ्रपतन के 12 अचूक इलाजै
30 से भी ज्यादा शीघ्रपतन के घरेलू इलाज

58 comments

  • You made some nice points there. I did a search on the issue and found most individuals will agree with your website.

  • Wow, marvelous weblog format! How lengthy have you ever been running a blog for? you made blogging look easy. The whole look of your web site is wonderful, as smartly as the content material!

  • Your means of describing all in this piece of writing is truly pleasant,
    all be able to simply know it, Thanks a lot.

  • It’s difficult to find knowledgeable people in this particular topic, however, you seem like you
    know what you’re talking about! Thanks

  • zhong chaogou

    I pay a quick visit every day a few blogs and information sites to read posts, but
    this blog gives feature based content.

  • Game Domino

    This is my first time pay a quick visit at here and i am
    genuinely happy to read everthing at one place.

  • Agen Judi

    It’s going to be finish of mine day, but before finish I
    am reading this impressive article to improve my experience.

  • Very good to see blogs to help of our sexual life ….

  • Candel Ariapaz

    Howdy! I could have sworn I’ve been to this blog before but after looking at some
    of the articles I realized it’s new to me. Regardless, I’m definitely happy I discovered it and I’ll be book-marking it and checking back frequently!

  • web design ploiesti

    I truly appreciate this article post.Really looking forward to read more. Will read on…

  • Tennie Mielcarek

    Your pregnancy tips is really favorable. Please continue publish such type of topics!

  • michael kors handbags

    I found your blog site on google and verify a few of your early posts. Proceed to keep up the excellent operate. I simply extra up your RSS feed to my MSN News Reader. Seeking ahead to studying extra from you later on!?

  • AliciaKHogen

    I am just regular visitor, how are you presently everybody?
    This piece of writing posted around this web page is
    in fact pleasant.

  • Ekta sharma

    I want to know sex mc k fourth day se kis din tk continue krna chahiye baby concieve krne k liye please suggest

  • yeezy shoes

    There are definitely a whole lot of particulars like that to take into consideration. That is a great point to bring up. I offer the ideas above as normal inspiration however clearly there are questions like the one you bring up where crucial thing will be working in sincere good faith. I don?t know if greatest practices have emerged round things like that, however I am sure that your job is clearly identified as a fair game. Each girls and boys feel the affect of only a second抯 pleasure, for the rest of their lives.

  • RamonL Latner

    Valuable info. Fortunate me I discovered your site unintentionally, and I’m
    stunned why this twist of fate didn’t took place earlier!
    I bookmarked it.

  • yeezy shoes

    I am just commenting to let you be aware of what a incredible encounter my cousin’s child enjoyed studying yuor web blog. She even learned too many pieces, most notably what it’s like to possess a marvelous helping heart to make other individuals very easily grasp specific grueling subject areas. You actually did more than people’s expectations. Thanks for providing these warm and helpful, dependable, educational and in addition unique thoughts on this topic to Janet.

  • yeezy shoes

    I precisely wished to thank you very much all over again. I’m not certain the things that I might have gone through without the entire tips discussed by you on this industry. This has been a very difficult problem for me personally, nevertheless understanding this specialized style you dealt with that made me to jump for delight. I’m just happy for this guidance as well as hope that you know what a great job you have been accomplishing instructing most people with the aid of a site. Most probably you’ve never come across all of us.

  • michael kors handbags

    I must express my thanks to this writer for bailing me out of this dilemma. After exploring throughout the internet and finding ideas which were not productive, I believed my life was over. Existing without the answers to the difficulties you have solved by way of this short article is a serious case, and the ones that might have negatively affected my entire career if I had not discovered your site. Your own knowledge and kindness in playing with all the details was tremendous. I’m not sure what I would’ve done if I had not encountered such a solution like this. I am able to at this point relish my future. Thanks a lot very much for the professional and sensible help. I won’t be reluctant to propose your web page to any individual who should have guidelines about this subject matter.

  • yeezy shoes

    I want to convey my passion for your kind-heartedness giving support to all those that absolutely need help on this important topic. Your personal dedication to passing the message all through has been rather invaluable and has usually allowed employees like me to attain their desired goals. Your personal invaluable publication means a lot to me and still more to my fellow workers. Best wishes; from each one of us.

  • michael kors handbags

    Thanks a lot for providing individuals with remarkably pleasant opportunity to discover important secrets from this blog. It is usually so useful and as well , jam-packed with a great time for me and my office friends to search your website at minimum 3 times in one week to read through the fresh guides you will have. Not to mention, I am actually motivated with all the gorgeous knowledge you serve. Selected 2 ideas in this posting are certainly the simplest I have had.

  • michael kors handbags

    I precisely wished to appreciate you again. I do not know the things that I would’ve undertaken in the absence of those creative ideas shown by you directly on this situation. It previously was a frightful problem for me, nevertheless coming across this professional fashion you treated the issue forced me to leap with happiness. I’m just thankful for the service and expect you comprehend what a great job your are providing instructing others with the aid of your websites. I know that you haven’t encountered all of us.

  • Pingback: Shreya

  • Susy

    Most help articles on the web are inaccurate or inrteechno. Not this!

  • Aaliya Bhatt

    Very nice. Thanks for sharing this. BTW, if you want to know the early signs of pregnancy, check this out: https://preganews.com/early-pregnancy-detection/

  • BennieMAline

    I feel the admin of the website is actually working
    hard for his site, for the reason that here every material is quality based material.

  • AlidaPKennet

    Thank you for sharing your thoughts. I truly appreciate your efforts and I am waiting for your next write ups thanks once again.

  • Wendy

    I have been trying for 3years to get pregnant and needed help! i have Been going to the doctors but still nothing. The doctor said that me and my husband are fine and I don’t know where else to turn. Until one day my friend introduce me to this great spiritualist who helped her to get back her lost husband back with love spell and also made her pregnant, So I decided to contact this spiritualist native Iya basira after interaction with her she did a ritual for me and also instructed me on what to do, after then i should have sex with the my husband or any man I love in this world, And i did so, within the next one month i went for a check up and my doctor confirmed that i am 2weeks pregnant of female child. I am so happy!! if you also need help to get pregnant contact her email [email protected]

  • AntonXDrakes

    Hello There. I came across your weblog the utilization of msn. That is certainly an extremely smartly written article.
    I am going to be sure to bookmark it and return to learn extra of the useful info.
    Thanks to the post. I’ll definitely comeback.

  • LeeTHodosy

    Hello there! This article could not be written a lot better!
    Undergoing this article reminds me of my previous roommate!
    He constantly kept preaching about this. I am going to forward this info to him.
    Fairly certain he will possess a good read. Many thanks
    for sharing!

  • NoeJRivali

    I adore it whenever people meet up and share views. Great website, make it up!

  • mybia

    This great man called Priest Babaka of [email protected] helped me with a pregnancy spell. i have been married for the past 9year without a child i and my husband has went for many check up but the Doctors always bring positive result that we are okay, we have been hoping that we will get bless one day but every day just look the same i always touch my stomach but nothing happens. But with the great help of Priest Babaka i have have my first baby this year April 22 2014 i am really thankful for the great help he render to me in case you need his help just email him on : [email protected] for help

  • I’m impressed, I must say. Rarely do I find your blog that’s equally educative
    and entertaining, and without a doubt, you
    might have hit the nail on the head. The issue is something that too few folks are speaking intelligently about.
    I’m very happy i came across this during my seek out something in regards to this.

  • simi hussain

    your pregnancy tips r really kabil-e-tatif hei.

  • Hey! I just wanted to ask if you ever have any issues with hackers? My last blog (wordpress) was hacked and I ended up losing months of hard work due to no data backup. Do you have any solutions to stop hackers?

  • It is Really an impressive article..i got satisfied ans.of my all questions..m trying to concieve fast..hope it will help me more..😊

  • It is really an impressive article..i had find satisfied ans.of my all questions..m trying to concieve as soon..hope it will help me more..😊

  • VaughnPKlein

    I am unsure where you are getting the information, but good
    topic. I has to spend some time learning more or understanding more.
    Thank you for excellent information I wanted this
    info for my mission.

  • Aaliya Bhatt

    There are some excellent tips here: pregnancy test at home

  • Aaliya Bhatt

    Thank you for sharing some nice bundle of information with us. Check out this link to read more on pregnancy and motherhood :- prega news kit

  • Aaliya Bhatt

    Thank you for sharing this information. If you want to know more about pregnancy care and mother care, follow here – pregnancy tips

  • Aaliya Bhatt

    Very nice. Thanks for sharing this. BTW, if you want to know the early signs of pregnancy, check this out: prega news kit

  • Pratap

    Thanks for tips

  • Pratap

    Good for difficult

  • अगर सही कहू तो मेने आजतक इतनी details से बताये हुआ article आज तक नहीं देखा है. आपने हर एक बारीक चीज़ को सामने रखा है. thank you

  • Rajendra singh

    I have best try to get baby on ovulation time try but results not positive I have try to all steps 1. All position 2 ovulation check but results is negative so please solution

  • शुक्रिया, आपने बड़े अच्छे से महिला को गर्भवती करने के बारे में बताया है। आशा है की आप ऐसे ही सबकी मदद करेंगे। कोई महिला इन उपायों के जरिये जल्द ही गर्भवती हो सकती है। आपकी वेबसाइट ने दिल ही जीत लिया है आशा है आप और भी अच्छी बातों से सबका दिल जीतेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *